Home देश नोएल होंगे टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन।

नोएल होंगे टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन।

11
0
SHARE

उद्योगपति रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट की कमान सौंप दी गई है। टाटा ट्रस्ट के बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएल टाटा को ही फोन कर रतन टाटा के निधन पर संवेदना व्यक्त की थी। आइए जानते हैं कि कौन हैं नोएल टाटा और रतन टाटा से उनका क्या रिश्ता है।

नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। दरअसल रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थीं। नवल टाटा ने पहली शादी सूनी टाटा से की थी, जिनसे उनके दो बेटे रतन टाटा और जिम्मी टाटा हुए। सूनी टाटा से तलाक के बाद नवल टाटा ने स्विट्जरलैंड की एक बिजनेसवमेन सिमोन से साल 1955 में दूसरी शादी की। नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे ही नोएल टाटा हैं। नोएल टाटा, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी रहे हैं। नोएल टाटा, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड जैसी टाटा समूह की कंपनियों के अध्यक्ष हैं, साथ ही टाइटन कंपनी के उपाध्यक्ष भी हैं।

63 वर्षीय नोएल नवल टाटा ट्रेंट के अध्यक्ष हैं। वे टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक और टाइटन कंपनी के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। नोएल को टाटा संस के बोर्ड में निदेशक के रूप में शामिल किया जा सकता है। इससे पहले  2010-2011 के दौरान नोएल टाटा को टाटा इंटरनेशनल का प्रबंध निदेशक बनाए जाने की उम्मीद थी और अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें रतन टाटा का उत्तराधिकारी बनाने की तैयारी है। हालांकि साल 2011 में उनके बहनोई साइरस मिस्त्री को रतन टाटा का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया गया था।

नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े एकल शेयरधारक और साइरस मिस्त्री के पिता पालोनजी मिस्त्री की बेटी हैं। दंपति की तीन संतान हैं, जिनमें लीह टाटा, माया टाटा और नेवाइल टाटा शामिल हैं। नोएल टाटा की बेटी लीह टाटा भी टाटा समूह में अपनी पहचान बना रही हैं। स्पेन में प्रतिष्ठित IE बिजनेस स्कूल में मार्केटिंग में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की और फिलहाल टाटा समूह के साथ काम कर रही हैं। लीह ने 2006 में ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में सहायक बिक्री प्रबंधक के रूप में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की। पिछले कुछ वर्षों में, वह रैंक में ऊपर उठती गई हैं और वर्तमान में ताज होटल्स में विकास और विस्तार के प्रबंधक के रूप में कार्य करती हैं।

नवल एच टाटा और सिमोन एन टाटा के पुत्र, नोएल टाटा वर्तमान में विभिन्न टाटा समूह कंपनियों के बोर्ड में कार्यरत हैं, जिनमें ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष के पद शामिल हैं। नोएल टाटा 40 वर्षों से अधिक समय से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं।

उनका अंतिम कार्यकारी कार्य अगस्त 2010 और नवंबर 2021 के बीच टाटा समूह की व्यापार और वितरण शाखा, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में था। उन्होंने कंपनी के विकास को 500 मिलियन अमरीकी डालर के कारोबार से 3 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक तक पहुंचाया था।

टाटा इंटरनेशनल में अपने कार्यकाल से पहले, नोएल टाटा टाटा समूह की खुदरा शाखा ट्रेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 1998 में एक स्टोर संचालन से लेकर विभिन्न प्रारूपों में 700 से अधिक स्टोर तक ट्रेंट के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ससेक्स विश्वविद्यालय (यूके) से स्नातक, नोएल ने INSEAD से अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी कार्यक्रम (IEP) पूरा किया।