Home उत्तराखण्ड क्रेच में तब्दील होंगे उत्तराखंड में 34 आंगनबाड़ी सेंटर, केंद्र ने दी...

क्रेच में तब्दील होंगे उत्तराखंड में 34 आंगनबाड़ी सेंटर, केंद्र ने दी मंजूरी, विभाग ने शुरू की तैयारियां

42
0
SHARE

*महिलाओं से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए मंत्री रेखा आर्या ने कहा- हम प्रदेश की हर बहन के सर्वांगीण विकास हेतु संकल्पित, बहन-बेटियों के ख़िलाफ़ अपराध करने वाले बिलकुल भी बख्शे नहीं जाएंगे*

*देहरादून*

बुधवार को विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने, विधानसभा भवन में महिला सशक्तिकरण और महिला कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में आंगनबाड़ी-क्रैच, वात्सल्य योजना व एकल महिलाओं के लिए प्रस्तावित योजना सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई और इनके कुशल क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि प्रदेश में सेलाकुई और हरिद्वार में आंगनबाड़ी को मॉडल क्रैच के तौर पर विकसित किया जाएगा जहां बच्चों के पूर्ण विकास पर बल दिया जाएगा।

बैठक में मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना, नंदा-गौरा योजना, मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर विमर्श किया गया।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि ये प्रदेश की हर महिला के लिए हर्ष का विषय है कि महिलाओं से जुड़ी सभी योजनाओं… चाहे वह राज्य सरकार की हैं या केंद्र सरकार की… उनके लिए तय कोष निर्बाध रूप से उपलब्ध कराया जा रहा है और योजनाओं को पूरी सजगता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।

महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध पर कड़ा बयान देते हुए मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि बहन-बेटियों के विरूद्ध अपराध करने वालों पर उत्तराखण्ड सरकार ज़ीरो टॉलरेंस अपना रही है और ऐसे किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।

मंत्री रेखा आर्या बोलीं कि हमारा संकल्प प्रदेश की प्रत्येक महिला को सशक्त व राज्य की प्रगति का मुख्य स्तंभ बनाने का है और इसके लिए हमारी सरकार कृतसंकल्पित है। मैं उत्तराखण्ड की सभी बहनों और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।

इस बैठक में सचिव चंद्रेश कुमार यादव, निदेशक प्रशांत आर्या व विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।