Home उत्तराखण्ड कारगिल शहीद सतीश को क्यों भूल गई : सरकार

कारगिल शहीद सतीश को क्यों भूल गई : सरकार

395
1
SHARE

स्थान / थराली

रिपोर्ट / गिरीश चंदोला

बुजुर्ग पिता सतीश को सम्मान दिलाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं।
जिस भारत माता की आन, बान, शान के लिए अपनी जान की बाजी लगा गए सतीश उसी शहीद को भूल गई सरकार

थराली । सीमांत जनपद चमोली के विकासखंड नारायणबगड़ के दूरस्थ क्षेत्र सिमली गांव निवासी कारगिल शहीद सतीश के पिता 20 वर्षों बाद भी बेटे को सम्मान दिलाने के लिये सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। ऐसे में देश पर शहीद होने वाले जवानों को लेकर शासन और प्रशासन की संजीदगी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बता दें कि नारायणबगड़ ब्लॉक के सिमली गांव में पांच अप्रैल 1976 को महेशानंद सती के घर शहीद सतीश चंद्र सती का जन्म हुआ। देश रक्षा के जज्बे के चलते भारतीय सेना में भर्ती हुआ। जिसके बाद कारगिल युद्ध के दौरान 30 जून 1999 को 23 वर्ष की आयु में देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गया। सतीश की शहाद के बाद सरकार ने जहां शहीद के गांव को जोड़ने वाली नारायणबगड़-परखाल सड़क और प्राथमिक विद्यालय का नाम शहीद के नाम से रखने की घोषणा की। वहीं शहीद के नाम का स्मारक बनाने की घोषणा की गई। लेकिन शासन और प्रशासन की लापरवाही का आलम यह है. कि सीएम की घोषण के बाद सड़क पर शहीद के नाम का बोर्ड लगाया गया। लेकिन सरकारी दस्तावेजों में वर्तमान तक सड़क का नाम नहीं बदला जा सका है। वहीं शहीद के स्मारक निर्माण के लिये गांव के जखोली सिमार में शिलान्यास के बाद कोई निर्माण नहीं हो सका है। शासन और प्रशासन की इस लचर कार्रवाई के लिये सतीश के 82 वर्षीय पिता आज भी सरकारी घोषणाओं को जमीन पर उतराने के लिये दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं।

क्या कहते है शहीद के पिता

सतीश के शहीद होने के बाद सरकार की ओर से सड़क और विद्यालय का नाम सतीश के नाम पर रखने और स्मारक निर्माण की बात कही थी। लेकिन शासन और प्रशासन से पत्राचार के बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

 

1 COMMENT

  1. I savour, lead to I found exactly what I was having
    a look for. You’ve ended my four day long hunt!
    God Bless you man. Have a great day. Bye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here