Home उत्तराखण्ड उधम सिंह नगर: अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चला शासन का बुलडोजर, 70 एकड़...

उधम सिंह नगर: अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चला शासन का बुलडोजर, 70 एकड़ भूमि कब्जा मुक्त

15
0
SHARE

उधम सिंह नगर: अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चला शासन का बुलडोजर, 70 एकड़ भूमि कब्जा मुक्त

उधम सिंह नगर के किच्छा क्षेत्र में धाधा फार्म में 70 एकड़ जमीन को गलत तरीके से अपने नाम करा लिया था. अदालत के आदेश पर जमीन राजस्व विभाग के नाम पर दर्ज कर दी गई.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर उधम सिंह नगर जिले के जिलाधिकारी उदय राज सिंह भी अवैध अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. जिले के किच्छा क्षेत्र में धाधा फार्म में 70 एकड़ जमीन को गलत तरीके से अपने नाम करा लिया था. लम्बे समय से मामला अदालत में विचाराधीन था. लम्बी लड़ाई के बाद अदालत ने राजस्व विभाग के पक्ष में अपना आदेश दिया. अदालत का फैसला आने के बाद प्रशासन एक्शन मोड़ में आ गया.

उधम सिंह नगर जिले के किच्छा तहसील क्षेत्र में स्थित ग्राम धाधा फार्म में लगभग 70 एकड़ भूमि बंजर भूमि को 1994 में चकबंदी के अधिकारियों ने खातेदारों के नाम पर ही भूमिधारी का अधिकार दे दिया था. 1997 में बंदोबस्त अधिकारी ने पूर्व के आदेश को निरस्त कर दिया, इसके बाद मामला अदालत में विचाराधीन हो गया. डीएम उदय राज सिंह के निर्देश के बाद से एसडीएम कौस्तुभ मिश्र की टीम एक्शन में आ गई.

कार्रवाई से भूमाफियाओं में हड़कंप
टीम के द्वारा अदालत में मजबूत पैरवी की गई, और अपर जिलाधिकारी अदालत से आदेश के बाद से जमीन को अब्दुल सलाम, मौ. इब्राहिम पुत्रगण, मौ. हारुन पुत्र अब्दुल रहमान निवासी ग्राम धाधा तहसील किच्छा के नाम से हटाकर राजस्व विभाग के नाम पर दर्ज कर दी गई. राजस्व विभाग के नाम जमीन दर्ज होने के बाद एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने तहसील प्रशासन, राजस्व विभाग, चकबंदी और पुलिस की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर कब्जा लेने की प्रकिया को शुरू कर दिया. साथ ही अवैध अतिक्रमण को भी ध्वस्त किया गया, राजस्व विभाग का बोर्ड लगा दिया. प्रशासन की कार्रवाई से सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा करने वाले भूमाफियाओं में हड़कंप मच गया.

‘क्षेत्र के विकास को मिलेगी रफ्तार’
उधम सिंह नगर जिले के जिला प्रशासन के दिशा-निर्देश पर एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने राजस्व विभाग, सिंचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, जिला पंचायत और अन्य कई विभागों की बेशकीमती जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जा चुका है. एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने बताया कि सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, ताकि भविष्य में कोई अवैध कब्जा ना कर सकें.

किच्छा तहसील क्षेत्र के धाधा फार्म में 70 एकड़ सरकारी जमीन को प्रशासन द्वारा कब्जा मुक्त कराया गया है. ये लगभग 70 एकड़ जमीन शहर के बेहद करीब होने के कारण क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने बताया कि लम्बी लड़ाई के बाद हमारी टीम को जीत हासिल हुईं हैं. उन्होंने कहा कि अवैध रूप से