Home आंध्र प्रदेश एक्शन में चंद्रबाबू नायडू, जगनमोहन रेड्डी का केंद्रीय पार्टी कार्यालय ध्वस्त; कई...

एक्शन में चंद्रबाबू नायडू, जगनमोहन रेड्डी का केंद्रीय पार्टी कार्यालय ध्वस्त; कई बुलडोजरों ने देखते ही देखते किया जमींदोज

8
0
SHARE

अमरावती :-आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्‌डी की पार्टी का निर्माणाधीन ऑफिस राज्य सरकार ने बुलडोजर से गिरा दिया है। शनिवार सुबह 5:30 बजे यह कार्रवाई आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (CRDA) ने की। गुंटूर के तड़ेपल्ली में यह आफिस 9,365 वर्ग फीट में बनाया जा रहा था।

इस कार्रवाई की टाइमिंग की खूब चर्चा हो रही है। दरअसल, सितंबर 2023 में जब YSRCP की सरकार थी और जगनमोहन रेड्‌डी CM थे, तब TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू को सुबह 6 बजे उनके घर से गिरफ्तार किया गया था। CID ने भ्रष्टाचार के आरोप में चंद्रबाबू को अरेस्ट किया था। YSRCP का ऑफिस भी 5:30 बजे तोड़ा गया।

इससे पहले, हैदराबाद महानगर निगम (GHMC) ने रेड्डी के लोटस पॉन्ड आवास से लगे फुटपाथ पर अवैध निर्माण को तोड़ दिया। इसका उपयोग सुरक्षाकर्मी कर रहे थे। इसके अलावा YSRCP को विशाखापत्तनम ऑफिस के अवैध निर्माण को लेकर एक और नोटिस मिला है। रेड्डी के आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के महज 10 दिन बाद यह कार्रवाई की गई।

राज्य सरकार की एजेंसियों की इस कार्रवाई पर YSRCP प्रमुख जगन मोहन रेड्‌डी ने कहा- आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री और TDP सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू बदले की राजनीति कर रहे हैं। वे एक तानाशाह की तरह व्यवहार कर रहे हैं।

YSRCP बोली- सरकार ने हाईकोर्ट का निर्देश भी नहीं माना
राज्य सरकार की कार्रवाई पर YSRCP ने कहा कि ऑफिस तोड़े जाने से पहले उसमें स्लैब डालने की तैयारी हो रही थी। तेलंगाना हाईकोर्ट ने किसी भी तरह की तोड़फोड़ की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। पार्टी की लीगल टीम ने CRDA कमिश्नर को इस आदेश से अवगत करा दिया था। CRDA ने इस आदेश की अवहेलना की है।

सरकार बनाने के बाद तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने पूर्व CM और YSRCP प्रेसिडेंट जगन मोहन रेड्डी पर सार्वजनिक धन के गलत उपयोग का आरोप लगाया है। TDP का कहना है कि जगन ने विशाखापट्टनम में समुद्र के किनारे रुशिकोंडा पहाड़ी पर अपने लिए लग्जरी सी-फेसिंग रिसॉर्ट बनवाया है। इसमें जनता का 500 करोड़ रुपए खर्च किया है।

TDP विधायक जी श्रीनिवास राव ने NDA डेलिगेशन और पत्रकारों के साथ रिसॉर्ट का दौरा किया था। इसके बाद पार्टी ने 16 जून को X पर पोस्ट शेयर करके दावा किया कि इस रिसॉर्ट के इंटीरियर डिजाइन में 33 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

आरोप है कि रिसॉर्ट में 15 लाख रुपए की कीमत वाले 200 झूमर लगाए गए हैं। महंगी कलरफुल लाइट्स लगाई गई हैं। बाथरूम से लेकर पूरे रिसॉर्ट में सेंट्रल एयर कंडीशनिंग सिस्टम है।

हालांकि YSRCP ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि यह बिल्डिंग सरकार की है। इस रिसॉर्ट को टूरिज्म प्रोजेक्टर के तौर पर आंध्र प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने बनाया है। इसके लिए केंद्र सरकार से मई 2021 में कोस्टल रेगुलेटरी जोन की मंजूरी ली गई थी

सितंबर 2023 में चंद्रबाबू नायडू को स्किल डेवलपमेंट स्कैम में नंदयाल शहर से गिरफ्तार किया गया था। उस वक्त सुबह के 6 बजे थे। आपराधिक जांच विभाग (CID) ने उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था। मामला लगभग 371 करोड़ रुपए के घोटाले से जुड़ा था।

CID अधिकारी और नंदयाल जिला पुलिस, कुर्नूल रेंज DIG रघुरामी रेड्‌डी की अगुआई में तड़के 3 बजे उस कैंप साइट पर पहुंचे थे जहां नायडू ठहरे हुए थे। CBI ने 9 दिसंबर, 2021 को स्किल डेवलपमेंट घोटाले मामले में FIR दर्ज की थी। इसमें 25 लोगों को आरोपी बनाया गया था। हालांकि इस FIR में नायडू का नाम नहीं था।

इस साल मार्च में CID ने स्किल डेवलपमेंट घोटाले की जांच शुरू की थी। CID ने दावा किया था कि जांच में जो बातें सामने आई हैं, उनके आधार पर चंद्रबाबू को गिरफ्तार किया गया।

 

 

 

नायडू के खिलाफ पांच अलग-अलग मामलों में जांच चल रही है
नायडू के खिलाफ आंध्र प्रदेश की जांच एजेंसियां पांच अलग-अलग मामलों में जांच कर रही है। स्किल डेवलपमेंट घोटाले में उन्हें 20 नवंबर 2023 को हाईकोर्ट ने रेगुलर बेल दी थी। इसके बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील करते हुए हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट जुलाई 2024 में इसकी सुनवाई करेगा।