Home उत्तराखण्ड चुनाव नतीजों से पहले जनता को बड़ा झटका, Amul ने बढ़ाए दूध...

चुनाव नतीजों से पहले जनता को बड़ा झटका, Amul ने बढ़ाए दूध के दाम

19
0
SHARE

चुनाव नतीजों से पहले जनता को बड़ा झटका, Amul ने बढ़ाए दूध के दाम

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले जनता की जेब पर एक और झटका लगा है। अमूल दूध के दाम बढ़ा दिए गए हैं। अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। अमूल दूध की नई कीमतें कल सुबह से लागू होंगी।

500 मिलीलीटर अमूल भैंस के दूध की कीमत 36 रुपये हो गई है। वहीं, 500 एमएल अमूल गोल्ड दूध की कीमत 33 रुपये और अमूल शक्ति दूध की कीमत 30 रुपये पहुंच गई है।

एक लीटर पर चुकाने होंगे कितने रुपये
जानकारी के मुताबिक जीसीएमएमएफ ने रविवार को आधिकारिक तौर पर नई कीमतों का ऐलान कर दिया है। अमूल दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से लोगों की जेब का बोझ बढ़ सकता है। अमूल दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी तीन जून से प्रभावी होंगी। 3 जून को दूध खरीदने जाने वालों को 2 रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने होंगे। तो अमूल गोल्ड में आपको 66 की जगह 68 रुपये चुकाने होंगे। अमूल ताजा का दाम 54 रुपये प्रति लीटर और शक्ति का दाम 60 रुपये प्रति लीटर है।

अमूल भारत में एक बड़ा ब्रांड
अमूल भारत में एक घरेलू नाम है। यह भारत के सुपर ब्रांड्स में से एक है। इतना ही नहीं, अमूल ने भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने में भी बहुत बड़ी भागीदारी निभाई है। इसकी कामयाबी से भारत में बड़े पैमाने पर डेयरी सहकारी समितियों का प्रसार हुआ और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना हुई।

अमूल दूध घर-घर पहुंचाया जाता है लेकिन इस दूध की बढ़ती कीमत के कारण गरीबों और मध्यम वर्ग पर मार पड़ रही है। बजट गड़बड़ा रहा है। अमूल ने दही की कीमत में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Amul का दूध मुख्य तौर से गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है। कंपनी 1 दिन में करीब 150 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है।