Home उत्तराखण्ड बीजेपी की इस प्रत्याशी की इतनी है सम्पत्ति, सुनेंगे तो होश उड़...

बीजेपी की इस प्रत्याशी की इतनी है सम्पत्ति, सुनेंगे तो होश उड़ जाएंगे

17
0
SHARE

टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने एक बार फिर चुनावी ताल ठोक दी है। उन्होंने चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।इसके साथ ही उन्होंने चल-अचल संपत्ति का ब्योरा भी हलफनामे में दिया है। जिसके अनुसार शाह परिवार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का स्वामी है। यह संपत्ति पांच वर्ष पूर्व 170 करोड़ के लगभग थी।

वहीं, माला राज्य लक्ष्मी शाह और उनके पति मनुजेंद्र शाह की कुल चल संपत्ति पांच वर्ष में करीब 35 करोड़ रुपये से 55 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। पिछले वर्ष टिहरी राज घराने की ओर से करीब सवा सात करोड़ रुपये का आयकर भुगतान भी किया है।

2012 के उप चुनाव के बाद से लगातार काबिज

भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने विशाल रैली निकालकर लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन कराया। वर्ष 2012 के उप चुनाव के बाद से लगातार टिहरी सीट पर काबिज रहीं शाह की संपत्ति इस दौरान काफी बढ़ी है। उनके पास निजी संपत्ति करीब 12 वर्ष में डेढ़ करोड़ रुपये से सात करोड़ के करीब पहुंच गई है।

हालांकि, अचल संपत्ति वर्ष 2012 में 80 लाख रुपये से वर्ष 2019 में साढ़े तीन करोड़ रुपये हुई और फिर वर्तमान में यह फिर 90 लाख रुपये हो गई है। उनके पति मनुजेंद्र शाह की चल संपत्ति बीते पांच वर्ष में 30 करोड़ रुपये 46 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 130 करोड़ रुपये से 147 करोड़ रुपये हो गई है। इसके अलावा शाह परिवार के पास वर्तमान में हिंदू अविभाजित कुटुंब की संपत्ति साढ़े तीन करोड़ रुपये है।

शौक्षिक योग्यता की बात करें तो वर्ष 1971 में माला राज्य लक्ष्मी शाह ने काठमांडू नेपाल स्थित रत्ना राजे लक्ष्मी कालेज से इंटरमीडिएट की पढ़ाई की है। उनके पास वर्तमान में करीब ढाई किलो सोने व हीरे के आभूषण हैं। साथ ही कई लग्जरी कार भी हैं। बैंक या अन्य संस्थाओं से शाह ने कोई ऋण नहीं लिया है, हालांकि उनके पति पर विभिन्न बैंक से करीब साढ़े 16 करोड़ रुपये का ऋण है। भाजपा प्रत्याशी पर किसी भी न्यायालय या पुलिस थाने में कोई वाद व मुकदमा विचाराधीन नहीं है।

माला राज्य लक्ष्मी शाह की संपत्ति

चल संपत्ति
स्वयं- 6.96 करोड़
पति- 46.08 करोड़
अचल
स्वयं- 90 लाख रुपये
पति- 147 करोड़ रुपये
अभिवाजित हिंदू कुटुंब- 3.5 करोड़ रुपये