Home उत्तराखण्ड विधानसभा सत्र कल, पुलिस ने पूरी की तैयारी, SSP ने दिए ये...

विधानसभा सत्र कल, पुलिस ने पूरी की तैयारी, SSP ने दिए ये निर्देश

35
0
SHARE

एक्स पर एक पोस्ट में, भारत के चुनाव आयोग ने लिखा, “#LokSabhaElections2024 के शेड्यूल के बारे में व्हाट्सएप पर एक फर्जी संदेश साझा किया जा रहा है। FactCheck: संदेश #फर्जी है। #ECI द्वारा अब तक कोई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।”

*डयूटी के दौरान संयमित रहते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए किया निर्देशित*

*ब्रीफिंग के पश्चात एसएसपी देहरादून द्वारा उच्चाधिकारिगणो के साथ स्थलीय निरीक्षण कर विधानसभा के अंदर तथा बाहर की गई सुरक्षा व्यवस्थाओ का लिया जायजा*

विधानसभा सत्र ब्रीफिंग*

दिनांक 26/02/2024 से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सुरक्षा में नियुक्त किये गये पुलिस बल कि आज दिनांक 25/02/24 को अजय सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस लाईन देहरादून में ब्रीफिंग की गयी। ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित पुलिस बल को सम्बोधित करते हुये एसएसपी देहरादून द्वारा बताया गया कि सभी अधिकारी/कर्मचारीगण निर्धारित समय पर अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर पहुँच कर ड्यूटी के सम्बन्ध में अच्छी तरह से जानकारी कर लें। ड्यूटी के दौरान अपना आचरण संयमित रखें तथा किसी भी प्रकार की अनावश्यक टिप्पणी न करें, किसी भी प्रकार का विवाद होने पर तत्काल उसकी जानकारी अपने प्रभारी अधिकारी को दें।

विधानसभा गेट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण आने वाले व्यक्तियों की अच्छी तरह से चैकिंग कर लें, किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की ज्वलनशील/संदिग्ध वस्तु अन्दर ले जाने की अनुमति कदापि न दी जाए। केवल अधिकृत व्यक्तियों/पासधारकों व उनके वाहनों को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जाए।

इसके अतिरिक्त विधान सभा के बाहर रुट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण इस बात को सुनिश्चित करें कि विधान सभा के बाहर विधानसभा तिराहे से डिफेंस कालोनी बैरियर तक रोड पर कोई भी वाहन खड़ा न हो। बैरियर ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण किसी जूलूस/धरने प्रदर्शन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी अराजक तत्व बैरियर पार कर विधान सभा के निकट न पहुचने पायें।

ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अधिनस्थ नियुक्त किये गये पुलिस बल से सामन्जस्य स्थापित कर उन्हे ड्यूटी के सम्बन्ध में भली-भांति ब्रीफ कर लें तथा किसी भी घटना के घटित होने पर उसकी तत्काल वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी करना सुनिश्चित करे। ड्यूटी के दौरान अपना व्यवहार संयमित रखते हुए सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें। व्यवहार को लेकर किसी भी प्रकार कि शिकायत को नजर अन्दाज नहीं किया जायेगा।

ब्रीफिंग के पश्चात ड्यूटी पर नियुक्त समस्त पुलिस बल की फुल ड्रेस रिहर्सल करवायी गयी, इस दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र महोदय के साथ विधानसभा के अंदर तथा बाहर पुलिस द्वारा की गई सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया तथा उक्त स्थानों पर विभिन्न डयूटी पॉइंट्स पर नियुक्त पुलिस बल को ड्यूटी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए। इस दौरान सभी कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए की ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं कि जायेगी।

ब्रीफिंग में अजय सिंह, (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून), सर्वेश कुमार ( पुलिस अधीक्षक यातायात), प्रमोद कुमार (पुलिस अधीक्षक नगर ), लोकजीत सिंह (पुलिस अधीक्षक ग्रामीण), जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी व ड्यूटी हेतु नियुक्त अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

*विधानसभा सत्र हेतु नियुक्त किए गए पुलिस बल का पदवार विवरण निम्नवत है।*

अपर पुलिस अधीक्षक – 06
पुलिस उपाधीक्षक – 14
प्रभारी निरीक्षक/थाना प्रभारी – 20
उपनिरीक्षक/ अपर उपनिरीक्षक- 117
महिला उपनिरीक्षक/ महिला अ0उ0नि0 – 24
मुख्य आरक्षी – 88
आरक्षी – 219
महिला आरक्षी- 55
पीएसी – 02 कंपनी 02 सेक्शन
क्यू0आर0टी0 – 02 टीम
सशस्त्र पुलिस गार्द- 05