Home उत्तराखण्ड सांसद बलूनी का बड़ा फैसला, इस योजना के लिए सांसद निधि से...

सांसद बलूनी का बड़ा फैसला, इस योजना के लिए सांसद निधि से जारी किए 15 करोड़

26
0
SHARE

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख एवं उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने आज पौड़ी नगर में अपनी सांसद निधि से प्लैनेटेरियम (तारामंडल) और माउंटेन म्यूजियम (पर्वतीय संग्रहालय) हेतु भारत सरकार द्वारा लगभग 1 हेक्टेयर भूमि राज्य सरकार को हस्तांतरण हस्तांतरित करने की सूचना साझा की. सांसद बलूनी की यह बहुउद्देशीय संकल्पना जल्द धरातल पर उतरेगी जिसके लिए उन्होंने अपनी सांसद निधि से एक मुश्त 15 करोड रुपए की राशि जारी की है।

सांसद बलूनी ने उत्तराखंड के महत्वपूर्ण नगर पौड़ी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने और उत्तराखंड के छात्रों को एक शैक्षिक प्रतिष्ठान का उपहार देने के मंतव्य से एक प्लैनेटेरियम और माउंटेन म्यूजियम के निर्माण की घोषणा की थी। प्लेनेटोरियम यानी तारामंडल के निर्माण से छात्रों को खगोलीय गतिविधियों का प्रत्यक्ष ज्ञान हो सकेगा और साथ ही माउंटेन म्यूजियम के माध्यम से पर्वतीय संस्कृति, इतिहास, भूगोल के साथ-साथ समस्त पर्वतीय लोकजीवन का एक ही छत के नीचे ज्ञान उपलब्ध हो सकेगा।

सांसद बलूनी ने कहा कि उनकी संकल्पना के अनुसार प्रथम चरण के अंतर्गत इन दो महत्वपूर्ण भवनों के निर्माण हेतु अपेक्षित भूमि हेतु वन विभाग से लगभग 1 हेक्टेयर भूमि राज्य सरकार को हस्तांतरित करने का निवेदन किया गया था। उन्होंने वन मंत्रालय भारत सरकार का आभार प्रकट किया कि तीव्रता के साथ औपचारिकता पूरी करके वन भूमि राज्य सरकार को हस्तांतरित हो गई है।अब शीघ्र ही निर्माण प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी इस बहुउद्देशीय संकल्प के लिए सीएसआर फंड के साथ-साथ अन्य मदों से धन की व्यवस्था की जाएगी

उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण में शैक्षिक गतिविधियों को और रोचक बनाने के लिए इको पार्क व साइंस पार्क सहित अन्य गतिविधियों को जोड़ा जाएगा, भविष्य में यह स्थान विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक गतिविधियों और भ्रमण का बड़ा केंद्र बनेगा।