Home उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप होगी नई फिल्म नीति

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप होगी नई फिल्म नीति

33
0
SHARE

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप होगी नई फिल्म नीति, फिल्म में लोकेशन का नाम वास्तविक हुआ तो अतिरिक्त छूट मिलेगी

फिल्मों के जरिये प्रदेश की ब्रांडिंग पर दिया जाएगा विशेष ध्यान*

देहरादून। धामी सरकार नए साल में कुछ संशोधनों के साथ नई फिल्म नीति लाने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप इस फिल्म नीति में प्रदेश की ब्रांडिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अब यदि किसी फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग उत्तराखंड में होती है और कहानी में इसका जिक्र किया गया है तो राज्य सरकार की तरफ से निर्देशक को अतिरिक्त छूट दी जाएगी। अब तक यह व्यवस्था नहीं थी। इस कारण देखने में यह आता था कि फिल्म की शूटिंग तो उत्तराखंड में होती थी, लेकिन कहानी में इसे हिमाचल या जम्मू दिखाया जाता था, जिस कारण खूबसूरत लोकेशन होने के बावजूद प्रदेश की ब्रांडिंग सही तरीके से नहीं हो पाती थी।
पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड एक शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। बड़ी संख्या में फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग उत्तराखंड में हुई हैं। फिल्मों के जरिये देश-विदेश में राज्य की ब्रांडिंग हो, इस दिशा में भी मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित नई फिल्म नीति में प्रविधान किए हैं।

दरअसल, पिछले वर्ष अक्षय कुमार की फिल्म “कठपुतली” की शूटिंग मसूरी में हुई, लेकिन फिल्म में इस जगह को हिमाचल का कसौली दिखाया गया। अब सरकार ने नई फिल्म नीति में यह व्यवस्था की है कि यदि किसी फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग उत्तराखंड में होती है और कहानी में इसका जिक्र किया गया है तो राज्य सरकार की तरफ से निर्देशक को अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

——————————
अब कोई फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग उत्तराखंड में होती है और फिल्म में उसका जिक्र होता है तो प्रस्तावित नीति के तहत निर्देशक को अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इसके अलावा कई अन्य प्रविधान भी प्रस्तावित फिल्म नीति में किए गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का प्रयास है कि अधिक से अधिक फिल्मों की शूटिंग उत्तराखंड में हो। साथ ही, यहां के कलाकारों को उसमें काम करने का मौका मिला।

-बंशीधर तिवारी, मुख्य कार्यकारी उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद