Home उत्तराखण्ड सुबोध गैंग से जुड़े रिलायंस ज्वेल्स डकैती के तार, पहले रेकी फिर...

सुबोध गैंग से जुड़े रिलायंस ज्वेल्स डकैती के तार, पहले रेकी फिर की डकैती

42
0
SHARE

देहरादून में सबसे बड़ी डकैती डालने वाले गिरोह का तार सुबोध गैंग से जुड़े हैं। दून पुलिस गैंग लीडर सुबोध सिंह उर्फ छोटू उर्फ दिलीप सिंह निवासी चिश्तीपुर चंडी, थाना चंडी, जिला नालंदा, बिहार से पूछताछ करने के लिए महाराष्ट्र के लातूर पहुंच गई है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है। अब तक हुई जांच में यह भी सामने आया है कि गैंग के कुछ सदस्य देहरादून के औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई में रुके थे। यहीं रहकर उन्होंने रेकी की।

हालांकि पुलिस के हाथ अब तक यह साक्ष्य नहीं लग पाए हैं कि उन्हें किसने शरण दी थी। बहरहाल, एसएसपी खुद मैदान में उतर चुके हैं और टीम के साथ दबिश दे रहे हैं। राज्य स्थापना दिवस नौ नवंबर को रिलायंस ज्वेल्स शोरूम में हुई करोड़ों की डकैती के मामले में पुलिस को गैंग के सरगना सुबोध कुमार का हाथ होने के साक्ष्य मिले हैं।

सुबोध द्वारा बिहार जेल के अंदर से ही अपने गैंग को संचालित करने तथा अपने सहयोगी गैंग से संपर्क में रहने की जानकारी भी पुलिस को मिली है। इस गैंग ने अब तक कई राज्यों में लूट व डकैती की कई वारदात को अंजाम दिया है। गैंग के सरगना सुबोध व उसके सहयोगी गैंग के विरुद्ध विभिन्न राज्यों में कई मुकदमे भी दर्ज हैं। सुबोध को महाराष्ट्र पुलिस कस्टडी रिमांड (पीसीआर) पर लातूर ले गई है। दून पुलिस की टीम भी लातूर पहुंच चुकी है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है।

बदमाश सुबोध के विरुद्ध वर्ष 2009 में थाना डीडी नगर, रायपुर, छत्तीसगढ़ में डकैती व इसी वर्ष थाना बगुआती, कोलकाता में आइओबी बैंक में 19 लाख की लूट, वर्ष 2010 में थाना देवेंद्रनगर, रायपुर, छत्तीसगढ़ में डकैती, वर्ष 2016 में थाना जरीपट्टी, महाराष्ट्र में मणप्पुरम में 29 किलो सोने की डकैती, इसी वर्ष थाना बैरकपुर बडानगर, बंगाल में मणप्पुरम में पौने 22 किलो सोने की डकैती, वर्ष 2017 में थाना मानसरोवर, जयपुर में मुथूट फाइनेंस में 27 लाख रुपये की लूट, इसी वर्ष थाना हीरापुर, बंगाल में 56 किलो सोने की लूट का मामला दर्ज है।

इसके साथ ही फरवरी 2017 में थाना बनियापुर, कोलकाता में डकैती, थाना दुर्गापुर बंगाल, थाना अंबिकापुर छत्तीसगढ़, थाना चटर्जीहाट बंगाल, थाना सिपरापथ जयपुर में डकैती, वर्ष 2018 में थाना राजीवनगर, पटना में आर्म्स एक्ट, इसी वर्ष थाना रूपसपुर, पटना में गैर इरादतन हत्या व आर्म्स एक्ट, थाना रुपसपुर पटना में धोखाधड़ी, वर्ष 2019 में थाना हाजीपुर टाउन बिहार में गैर इरादातन हत्या, वर्ष 2020 में थाना हाजीपुर सदर, बिहार में हत्या, थाना हाजीपुर सदर बिहार में आर्म्स एक्ट, वर्ष 2022 में थाना भिवाड़ी, राजस्थान में एक्सिस बैंक में 90 लाख रुपये व 30 लाख के सोने की डकैती, थाना प्रतापनगर, उदयपुर, राजस्थान में मणप्पुरम गोल्ड में 24 किलो सोना व 11 लाख रुपये नकद की डकैती और इसी वर्ष थाना रंगनाथ, मध्य प्रदेश व मणप्पुरम गोल्ड में 16 किलो सोने व पांच लाख रुपये की डकैती का मुकदमा दर्ज है।

देहरादून पुलिस ने बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान पुलिस के साथ संयुक्त ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पुलिस सूत्रों की मानें तो देहरादून में हुई घटना में सभी बदमाशों की पहचान हो चुकी है। इसमें 10 से 15 बदमाशों व उनके सहयोगियों की मिलीभगत बताई जा रही है।

बंगाल –

  • पुरुलिया में दो ज्वेलरी शोरूम से आठ करोड़ रुपये के गहनों की लूट।
  • रायगंज में रिलायंस ज्वेल्स शोरूम से करोड़ों के आभूषण लूटे।
  • हुगली में 10 करोड़ रुपये कीमत के 20 किलो सोने की लूट।
  • आसनसोल में गणपति ज्वेलर्स से पांच करोड़ कीमत की ज्वेलरी की लूट।
  • बडानगर में मणप्पुरम गोल्ड में 11 करोड़ कीमत के 22 किलो सोने की लूट।
  • आसनसोल में मुथूट फाइनेंस में 14 करोड़ कीमत के 27 किलो सोने की लूट।

बिहार –

  • पटना में पंचवटी ज्वेलर्स में पांच करोड़ रुपये कीमत की ज्वेलरी की लूट।
  • धनबाद में कंपनी में लूट का प्रयास।

राजस्थान-

  • प्रतापनगर, उदयपुर में मणप्पुरम गोल्ड में 12 करोड़ कीमत का 24 किलो सोना व 11 लाख नकदी की लूट।
  • भिवाड़ी में एक्सिस बैंक में 90 लाख नकदी व 30 लाख कीमत के सोने की लूट।
  • मानसरोवर, जयपुर में मुथूट फाइनेंस में 27 लाख की लूट।

मध्य प्रदेश –

  •  कटनी में मणप्पुरम गोल्ड में आठ करोड़ कीमत के 16 किलो गहने व पांच लाख रुपये की नकदी लूटी।

महाराष्ट्र –

  • सांगली में रिलायंस ज्वेलरी शोरूम में 14 करोड़ के गहने की लूट। l लातूर में शोरूम में लूट का प्रयास।
  • नागपुर में 15 करोड़ कीमत के करीब 29 किलो सोने की लूट।

देहरादून के राजपुर रोड स्थित रिलायंस ज्वेल्स की ओर से मूल्यांकन के बाद शोरूम में 14 करोड़ रुपये की डकैती की बात कही गई है। घटना वाले दिन शोरूम की ओर से गहनों के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि शोरूम संचालकों के अनुसार, बदमाश शोरूम से 14 करोड़ रुपये के गहने ले गए हैं।