Home उत्तराखण्ड यहाँ डीजल बसें होंगी बाहर, सिर्फ इन बसों की रहेगी एंट्री, CS...

यहाँ डीजल बसें होंगी बाहर, सिर्फ इन बसों की रहेगी एंट्री, CS ने दिए ये बड़े निर्देश

43
0
SHARE

डीजल बसें होंगी बाहर, सिर्फ इन बसों की रहेगी एंट्री, CS ने दिए ये बड़े निर्देश…देहरादून शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण पर अब लगाम लगाने के लिए प्रशासन एक्शन में आ गया है। जिसके तहत बताया जा रहा है कि सरकार ने शहर में दौड़ रही डीजल सिटी बसों को बाहर करने की तैयारी कर ली है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में यूनीफाईड मैट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े निर्देश दिए गए तो कई अहम फैसले लिए गए। जिसमे स्पेशल परपज व्हीकल के गठन पर चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने एसपीवी की बैठकों में बस, विक्रम एवं शहर के अन्य यातायात वाहनों के प्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि देहरादून के यातायात के साथ ही प्रदूषण स्तर में सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने ई-व्हीकल और सीएनजी से संचालित वाहनों को बढ़ावा दिए जाने हेतु एक अच्छी पॉलिसी शीघ्र तैयार किए जाने के निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि डीजल बसों के स्थान पर शहर में केवन सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

इसके लिए सिटी ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (सीटीसी) का गठन किया जाएगा जो उत्तराखंड परिवहन निगम के अधीन रहेगा। साथ ही बैठक में सीएस ने कहा कि इसमें शहर के ऐसे प्रबुद्धजन जो यातायात सुधारने में अच्छे सुझाव दे सकते हैं, उन्हें अवश्य शामिल किया जाए। उन्होंने यातायात की समस्या के लिए जंक्शन सुधार आदि पर लगातार कार्य किए जाने, नो पार्किंग में पार्किंग पर चालान आदि कार्यों को लगातार जारी रखने के भी निर्देश दिए।