Home उत्तराखण्ड अब भारत सरकार की बड़ी तैयारी, आम जनता कों मिलेगा ‘भारत आटा’...

अब भारत सरकार की बड़ी तैयारी, आम जनता कों मिलेगा ‘भारत आटा’ इतनी होगी कीमत

43
0
SHARE

देशभर में आटे की कीमतें तेजी से बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि आज लगभग 35 से 40 रुपए किलो आटा बाजार में बिक रहा है और कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं। इसकी वजह से गरीब और मध्यम वर्ग परिवारों के लिए महीने भर का आटा खरीदना भी किसी चुनौती से काम नहीं रह गया है।

वहीं जब हम दुनिया भर में गेहूं की पैदावार की बात करते हैं तो हम दुनिया के टॉप तीन देशों में आते हैं जहां पर सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन होता है। बावजूद इसके बाजार तक पहुंचते-पहुंचते आटे की कीमत आसमान छूने लग जाती है, और इसी को देखते हुए अब भारत सरकार ने एक बड़ी तैयारी कर ली है।सरकार ने आधिकारिक तौर पर पूरे देश में 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उच्च गुणवत्ता वाला ‘भारत आटा’ सबके लिए ला रही है।

इस पहल को NAFED, NCCF और केन्द्रीय भंडार जैसी सहकारी समितियों के माध्यम से इन एजेंसियों के 800 मोबाइल वैन और 2000 से अधिक आउटलेट्स का उपयोग करके आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा।’भारत आटा’ की कीमत मौजूदा बाजार दर से काफी कम रखी गई है। इसके अतिरिक्त, सरकार बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए रियायती दरों पर चना दाल और प्याज भी मुहैया कराने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही कुछ दालें भी इन आउटलेट में सस्ती कीमतों में आम लोगों के लिए उपलब्ध करवाई जाएंगी