Home उत्तराखण्ड टीएचडीसीआईएल व जीएमवीएन ने चारधाम यात्रा मार्ग के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग...

टीएचडीसीआईएल व जीएमवीएन ने चारधाम यात्रा मार्ग के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को किया एमओयू

35
0
SHARE

ऋषिकेश।

आर. के. विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने बताया कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और गढवाल मंडल विकास निगम लि. (जीएमवीएनएल) के मध्य उत्तराखंड में जीएमवीएन के 14 अतिथि गृह एवं चार धाम यात्रा मार्ग पर विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। श्री विश्नोई ने अवगत कराया कि इन दोनों के सहयोगात्मक प्रयास से इस पवित्र मार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी।

विश्नोई ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों संगठन अगले साल चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले चार्जिंग स्टेशनों को तेजी से चालू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह पहल उत्तराखंड में सतत और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन विकल्पों की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाती है। टीएचडीसीआईएल की ओर से प्रवीण सक्सेना, महाप्रबंधक (व्यवसाय विकास) तथा जीएमवीएन की ओर से राकेश सकलानी, अपर महाप्रबंधक (पर्यटन) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर जीएमवीएन के प्रबंध निदेशक, विनोद गिरी गोस्वामी, आईएएस तथा दोनों संगठनों के अनेक वरिष्ठ अधिकारी
उपस्थित थे।
5जी नेटवर्क पर भारत की पहली रेडकैप तकनीक का किया सफलतापूर्वक परीक्षण
देहरादून। भारत के प्रमुख कम्युनिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर भारती एयरटेल (एयरटेल) और एरिक्सन (छ।ैक्।फरू म्त्प्ब्) ने आज एयरटेल 5जी नेटवर्क पर एरिक्सन के प्री-कमर्शियल रिड्यूस्ड कैपेबिलिटी (रेडकैप) सॉफ्टवेयर के सफलतापूर्वक परीक्षण किए जाने की घोषणा की है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक. के साथ इसके 5जी रेडकैप टेस्ट मॉड्यूल का उपयोग करके 5जी टीडीडी नेटवर्क पर किया गया परीक्षण भारत में रेडकैप के पहले कार्यान्वयन और सत्यापन की पुष्टि करता है।
 एरिक्सन रेडकैप एक नया रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन है जो नए 5जी उपयोग के मामलों को सक्षम बनाता है। यह स्मार्टवॉच, अन्य पहनने योग्य उपकरणों, औद्योगिक सेंसर और एआरध्वीआर जैसे उपकरणों को 5जी कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है।
 रेडकैप 5जी तकनीक के अगले चरण का विकास है जो उन उपयोग के मामलों को पूरा करने के लिए है जो अभी तक वर्तमान न्यू रेडियो (एनआर) विनिर्देशों द्वारा प्रभावी रूप से पूरा नहीं किया जा सकता है। एलटीई डिवाइस श्रेणी 4 की तुलना में, रेडकैप बेहतर लेटेंसी, डिवाइस ऊर्जा दक्षता और स्पेक्ट्रम दक्षता के साथ समान डेटा दरें प्रदान करता है। इसमें एन्हांस्ड पोजिशनिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसी 5जी एनआर सुविधाओं को सपोर्ट करने की क्षमता भी है। परीक्षण पर टिप्पणी करते हुए, भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों कहते हैं, ष्एयरटेल में हम ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के तरीके खोजने के लिए लगातार अपनी तकनीकी नवाचारों की सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। हमारे नेटवर्क पर रेडकैप तकनीक के सफल परीक्षण से स्मार्टवॉच और औद्योगिक सेंसर जैसे उपकरणों के लिए भविष्य के प्वज् ब्रॉडबैंड को अपनाना आसान हो जाएगा। यह लागत और ऊर्जा की खपत दोनों में कमी लाएगा। रेडकैप की व्यपाक योजना, उपभोक्ताओं, उद्योगों और उद्यमों के लिए नए एप्लीकेशन लाने के लिए हमारे इनोवेशन के एजेंडे को आगे बढ़ाएगी।