Home उत्तराखण्ड छह करोड़ के ऑनलाइन घोटाले में हवाला आपरेटर दिल्ली से गिरफ्तार

छह करोड़ के ऑनलाइन घोटाले में हवाला आपरेटर दिल्ली से गिरफ्तार

98
0
SHARE

दिल्ली से इम्पोर्ट एक्सपोर्ट (IMPEX) के नाम पर काम करने वाले हवाला ऑपरेटर को पुलिस ने गिरफ्तार किया। साइबर क्राइम पुलिस व STF उत्तराखण्ड ने पार्ट टाइम जॉब से अधिक लाभ कमाने का लालच देकर 48 लाख की धोखाधडी करने वाले गिरोह को सदस्य को दिल्ली से गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने दून निवासी से मोबाइल नम्बर +8801829891833 व अन्य नम्बरों से सम्पर्क कर स्वंय को नामी गिरामी कम्पनी का कर्मी बताया। और पार्ट टाइम जॉब कर लाभ कमाने का लालच देकर करीब 48 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधडी की ।

इस सम्बंध में मिली शिकायत के आधार पर थाना राजपुर जनपद देहरादून पर मु0अ0सं0 188/2023 धारा 420 भादवि पंजीकृत किया गया। मामले की जांच सब इंस्पेक्टर हिम्मत सिंह ने की। मोबाइल नम्बर व खातों की जानकारी से अभियुक्तगणों का दिल्ली से सम्बन्ध होना पाया गया। नतीजतन, टीम को सम्बन्धित स्थानों को रवाना किया गया और अभियुक्त संजीव मल्होत्रा पुत्र जोगेन्द्र कुमार निवासी ब्लॉक 9, 111बी फर्स्ट फ्लोर, रमेश नगर, थाना कीर्तिनगर, नई दिल्ली-15 से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त से घटना में प्रयुक्त 2 मोबाइल फोन तथा आधार कार्ड बरामद किये गयेअपराध का तरीकाः-
अभियुक्तगण द्वारा वादी मुकदमा के मोबाईल नम्बर पर वह्ट्सएप के माध्यम से सम्पर्क कर स्वंय को नामी गिरामी कम्पनी के कर्मचारी बताकर पार्ट टाईम जॉब / वर्क फ्रॉम होम कर अच्छा लाभ कमाने के नाम पर यूट्यूब / इंस्टाग्राम के लिंक भेजकर लाईक व सब्स्क्राईब करने के टास्क दिये गये जिन्हें पूरा करने पर उक्त अज्ञात व्यक्तियों द्वारा वादिनी को पैसे भी भेजे गये । इस प्रकार अज्ञात व्यक्तियों द्वारा वादिनी को विश्वास में ले लिया गया । जिसके पश्चात धीरे-धीरे जब वादिनी को उचित लाभ मिलना शुरू हुआ तो उनके द्वारा वादिनी से पैसा लगाकर अपनी राशि से अधिक लाभ कमाने का लालच दिया गया । इसी प्रकार उक्त व्यक्तियों द्वारा वादिनी से लगभग 48 लाख रुपयों की धोखाधड़ी की गयी तथा धोखाधडी से प्राप्त धनराशि को विभिन्न बैक खातो में प्राप्त कर उक्त धनराशि का प्रयोग करते है । अभियुक्तगणो द्वारा उक्त कार्य हेतु फर्जी सिम, आईडी कार्ड व बैंक खातों का प्रयोग कर अपराध कारित किया जाता है।

गिरफ्तार अभियुक्त
1- संजीव मल्होत्रा पुत्र जोगेन्द्र कुमार निवासी ब्लॉक 9, 111बी फर्स्ट फ्लोर, रमेश नगर, थाना कीर्तिनगर, नई दिल्ली-15

अभियक्त के विरुद्ध शिकायतों का विवरण
हवाला ऑपरेटर ने महज 1 महीने में करीब 6 करोड़ के लेन देन की हेरा फेरी की । इस सम्बन्ध में अभियुक्त को करीब 20 राज्यों की पुलिस तलाश कर रही है।