Home उत्तराखण्ड  उत्तराखंड में मौसम के लिहाज से अगले 72 घंटे भारी पड़ने की...

 उत्तराखंड में मौसम के लिहाज से अगले 72 घंटे भारी पड़ने की संभावना,रेड किया गया अलर्ट जारी

65
0
SHARE

उत्तराखंड में मौसम के लिहाज से अगले 72 घंटे भारी पड़ने की संभावना है मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कई जनपदों में भारी से अत्यंत भारी बारिश के आसार हैं जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर में अगले 72 घंटे यानी 12 अगस्त से 14 अगस्त तक भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है वहीं हरिद्वार जिले को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है। अलावा राज्य के अन्य जनपदों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

16 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में 12 अगस्त से 14 अगस्त तक जहां भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है वही बारिश का दौरा 15 और 16 अगस्त को भी जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 और 16 अगस्त को प्रदेश भर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।
भारी बारिश से बढ़ सकती है मुश्किलें
मौसम विभाग के अनुसार राज्य एक बार फिर से भारी बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ाते हुए उन पर कहर बरपा सकती है ऐसे में लोगों को सावधान करते हुए मौसम विभाग ने उत्तराखंड में रेड और आरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग के अनुसार 12 अगस्त से 14 अगस्त तक राज्य के ज्यादातर जिलों के लिए रेड अलर्ट के साथ ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
उत्तराखंड मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए राज्य के कुछ जिलों में गरज के साथ बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बारिश होने के संभावना है। जिस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और गिरने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश होने के चलते संवेदनशील जगहों पर भूस्खलन के साथ ही चट्टान गिरने की संभावना है। इस कारण नदी और नाले के जलस्तर में अचानक तेजी आ सकती है और निचले इलाकों में पानी भर सकता है।
मौसम विभाग ने ऐसे हालात में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। विभाग के अनुसार कहा गया है कि पहाड़ों पर वाहन चलाते समय या फिर सफर के दौरान सावधानी बरतें।