Home उत्तराखण्ड गौरीकुंड में भूस्खलन, दस से अधिक लोग लापता, SDRF ने तेज किया...

गौरीकुंड में भूस्खलन, दस से अधिक लोग लापता, SDRF ने तेज किया सर्च ऑपरेशन

54
0
SHARE

रुद्रप्रयाग: गौरीकुंड के समीप डॉट पुलिया के पास भारी बारिश एवं ऊपर से भूस्खलन होने के कारण 2 दुकाने व एक खोखा बहने की सूचना है, सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड एनडीआरफ एसडीआरएफ मौके पर है, सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड द्वारा बताया गया कि उनमें कुछ आदमियों की होने की सूचना है, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार व डीडीआरएफ टीम मुख्यालय सहित घटनास्थल के लिए रवाना हो गई हैं।

केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में देर रात 11.43 पर गौरीकुंड स्टेशन के डाट पुलिया के समीप एक भूस्खलन हुआ है, जिसमें तकरीबन तीन दुकाने जो सड़क के किनारे बनी थी सभी नदी में समा गई जिसमें 10 से 12 लोगों की दबे की होने की आशंका जताई जा रही है। इनमें नेपाली मूल के नागरिक भी शामिल हैं।

लगातार बारिश को लेकर मौसम सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड, एनडीआरफ, एसडीआरएफ मौके पर है, सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड द्वारा बताया गया कि उनमें कई लोगों के होने की सूचना है, आपदा प्रबंधन अधिकारी व डीडीआरएफ टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई हैं। यलो अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई थी। इसके अलावा कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारों के साथ बारिश सोने की बात कही।

गौरीकुंड में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया की लगातार हो रही बारिश के बीच रात तकरीबन 11.43 पर गरज के तीव्र बारिश हुई जिसके बाद अचानक से डाट पुलिया के ऊपर पहाडी भरभराकर गिर पड़ी। जिसमें तीन दुकानें दब गई हैं।

लगातार बारिश होने से फिलहाल राहत और बचाव कार्य को रोका गया है, तथा सभी टीमें मौके पर उपस्थित हैं जिसमें डीडीआरफ, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ, पुलिस तहसील उखीमठ, तहसीलदार‌ है ।

देर रात्रि SDRF को सूचना प्राप्त हुई कि गौरीकुंड बस स्टैंड डाट पुलिया के पास भूस्खलन हो रहा है जिसमें कुछ लोगों के लापता होने की आशंका है।

उक्त सूचना पर श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF के निर्देशानुसार इंस्पेक्टर कर्ण सिंह के हमराह SDRF रेस्क्यू टीम रात के घनघोर अंधेरे में तत्काल मौके के लिए रवाना हुई।

SDRF द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर रात्रि के घनघोर अंधेरे में सर्च ऑपरेशन चलाया गया परन्तु लगातार बारिश व पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण रात्रि में सर्च ऑपरेशन रोकना पड़ा।

आज प्रातः पुनः SDRF टीम द्वारा स्थानीय पुलिस व NDRF के साथ मिलकर घटनास्थल व आसपास के स्थानों पर सर्चिंग की जा रही है, इसके अतिरिक्त SDRF की एक अन्य टीम द्वारा कुंड बैराज में भी सर्चिंग की जा रही है।

आसपास के लोगों द्वारा उक्त घटना में 12-13 लोगों के हताहत होने की आशंका जताई गयी है। जानकारी अभी स्पष्ट नही है, स्पष्ट जानकारी मिलते ही अपडेट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here