Home उत्तराखण्ड देहरादून में “वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड”  कार्यशाला का आयोजन  किया गया । 

देहरादून में “वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड”  कार्यशाला का आयोजन  किया गया । 

268
0
SHARE

कार्यशाला में मुख्य अतिथि माननीय  गणेश जोशी,  कृषि  एवं कृषक कल्याणसैनिक कल्याणग्राम्य विकास मंत्री  उत्तराखंड सरकार रहे 

देहरादून, 29 जुलाई 2023: देहरादून, 29 जुलाई 2023: त्रिकोण सोसायटी, फिक्की फ्लो, उत्तराखंड, फोरेस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज और उत्तराखंड उद्योग विभाग द्वारा संयुक्त रूप से उत्तराखंड की व्यवसायी और कारोबारी  महिलाओं के लिए ” महिलाएं बदल रही हैं उत्तराखंड (वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड) ” विषय पर एक कार्यशाला का राजपुर रोड स्थित होटल में आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय  श्री गणेश जोशी,  कृषि  एवं कृषक कल्याणसैनिक कल्याणग्राम्य विकास मंत्री  उत्तराखंड सरकार रहे। कार्यशाला को सबोधित करते हुए उन्होने कहा उत्तराखंड आंदोलन से लेकर उत्तराखंड  बनाने तक महिलाओं  की बहुत  बड़ी भागीदारी रही है और आज उत्तराखंड इन्ही महिलाओं की वजह से ही प्रगति कर रहा है।  आज की कार्यशाला महिला उद्यमियों को सरकार  द्वारा चालयी जा रही उद्योगिक नीतियों के बारे में जानकारी के लिए आयोजित की गयी है।  मुझे पूर्ण  आशा है कि वे सरकार  द्वारा महिला उद्यमियों के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ ले सकेगी और प्रदेश को एक विकसित अग्रणी प्रदेशों में शामिल करने में सहायक होगी।

त्रिकोण सोसायटी की डायरेक्टर डॉ नेहा शर्मा ने कहा मुझे बहुत ख़ुशी है आज उत्तराखंड की महिलायें स्वंतंत्र रुप से  प्रदेश में कई उद्योगों को  सफलता पूर्वक संचालित कर रही है।   “वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड” कार्यशाला का आयोजन महिला उद्यमियो को उत्तराखंड सरकार  के उद्योग विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए आयोजित की गयी है।  जिसके लिए उत्तराखंड सरकार के उद्योग विभाग/ स्टेट जीएसटी  के अधिकारियो द्वारा पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। इन जानकारियों से महिला उधमी अपने उद्योगों को और भी आगे बड़ा पाएंगी।

राजेंद्र कुमारउपनिदेशकउद्योग विभागउत्तराखंड ने महिला उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही औद्योगिक नीतियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया की कैसे राज्य सरकार स्टार्टअप , महिला उद्यमियों के लिए फंडिंग कर रही है और उनको कारोबार चलाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।  उद्योग विभाग द्वारा समय समय पर प्रदेश में कई अभियान चलाये जा रहे है जिससे दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे लोगों को  भी इन योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है।

अमित गुप्ताउत्तराखंड के राज्य जीएसटी के सहायक आयुक्त ने बताया की किस प्रकार उत्तराखंड में अब सर्विस सेक्टर बढ़ रहा है जहाँ पहले एग्रीकल्चर और मैग्निफक्चर सेक्टर  आगे था।  आज पुरे देश में सामान जीएसटी होने से पहले के विभिन्न प्रकार टैक्स से बिज़नेस में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और  अब ईज ऑफ़ बिज़नेस के अनुकूल माहौल है। जिसे व्यवसायी और कारोबारियों  को काफी राहत है।

इस अवसर पर आशा नौटियाल, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा, रुचि भट्ट, प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा, सोनिया गर्ग, निदेशक, फोरेस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज, अनुराधा मल्ला, चेयरपर्सन  फिक्की, फ्लो उत्तराखंड चैप्टर, सदस्य फिक्की, फ्लो उत्तराखंड चैप्टर और  आई एम एस कॉलेज के छात्र छात्राएं भी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here