Home उत्तराखण्ड मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन पर्वतीय क्षेत्रों में...

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार

64
0
SHARE

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड अब लोगों की परेशानियों में इजाफा करने लगी हैं। प्रदेश में बीते करीब डेढ़ माह से मौसम शुष्क है और वर्षा-बर्फबारी नहीं हो रही है। हालांकि, ठंड में लगातार इजाफा हो रहा है। सुबह-शाम तापमान में गिरावट और सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी छूट रही है। जहाँ मैदानी इलाके शीतलहर और घने कोहरे की मार झेल रहे हैं तो वहीँ पहाड़ी इलाकों में ठण्ड का प्रकोप बड़ा है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कोहरे के लिए यल्लो अलर्ट जारी किया है, उत्तराखंड के उधमसिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून के ग्रामीण क्षेत्रों में घना कोहरा अभी दो दिन और परेशान करेगा वहीँ सर्द हवाएं चलने के कारण ठण्ड में और इजाफा होगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी अंतर रहेगा लंबे समय से शुष्क चल रहे मौसम में अगले कुछ दिन बदलाव आने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर और घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है। वाहन चालकों को सतर्कता के साथ वाहन चलाने को कहा है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में अत्यधिक अंतर आने के कारण सेहत के प्रति सचेत रहने की भी सलाह दी गई है। जो सर्दी, .जुकाम और फ्लू के लिए अनुकूल मौसम होता है, ऐसे समय में बुजर्गों और बच्चों का ख़ास ख़याल रखने की जरुरत है।

पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथोरागढ़ जिले में हलकी बारिश और बर्फ़बारी के असार बन रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 25 और 26 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हलकी बारिश और बर्फ़बारी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here