Home उत्तराखण्ड बेरीनाग गुलदार मामले में मुख्यमंत्री ने वन विभाग क़ो सख्त निर्देश

बेरीनाग गुलदार मामले में मुख्यमंत्री ने वन विभाग क़ो सख्त निर्देश

119
0
SHARE

दिनांक 17 सितंबर 2022 को देर शाम बेरीनाग विकासखंड के चचरेत गाँव से एक बेहद ही दुःखद घटना का समाचार सामने आया है, जहां एक तीन वर्षीय बच्ची को गुलदार उसकी माँ के सामने से उठा ले गया।
प्रदेश के  मुख्यमंत्री ने घटना पर अपनी हार्दिक संवेदना एवम गंभीर चिंता व्यक्त की है।  मुख्यमंत्री ने इस प्रकरण में प्रमुख सचिव वन एवं प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव को त्वरित एवम प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

घटना के उपरांत वन विभाग के स्टाफ ने मौके पर पहुंच खोज अभियान संचालित किया। प्रभागीय वनाधिकारी भी आज प्रातः घटनास्थल पर पहुंचे तथा शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना देने के साथ ही अनुमन्य अनुग्रह राशि का आंशिक भुगतान किया ।
मौके पर दो पिंजरे लगाए गए है, जिससे जिम्मेदार वन्यप्राणी को यथाशीघ्र पकड़ा जा सके। साथ ही वहां कैमरा ट्रैप एवम फॉक्स लाइट भी लगा दिए गए है तथा स्थानीय सरपंच की अध्यक्षता में निगरानी समिति गठित कर क्रियाशील किया गया है। घटनास्थल मुख्य ग्राम से लगभग 300 मीटर की दूरी पर स्थित है तथा इस घर का किचेन भी घर से अलग है तथा आस पास घनी झाड़ियां हैं।

इस हृदय विदारक घटना के सभी पहलुओं की जांच हेतु प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) एवम मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक उत्तराखंड द्वारा मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं को निर्देशित किया गया है। वे 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। यदि जांच में किसी स्तर पर कोई लापरवाही अथवा कमी इंगित होती है तो उस क्रम में आगे कार्यवाही की जायेगी। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इस हेतु वन विभाग निरंतर प्रयासरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here