Home उत्तराखण्ड इस्काॅन भगवद गीता पाठशाला देहरादून द्वारा गौर पूर्णिमा के अवसर पर फूड...

इस्काॅन भगवद गीता पाठशाला देहरादून द्वारा गौर पूर्णिमा के अवसर पर फूड फाॅर लाईफ का शुभारम्भ।।

353
1
SHARE

इस्कॉन भगवत गीता पाठशाला ओल्ड सर्वे रोड देहरादून द्वारा *गौर पूर्णिमा* का आयोजन किया गया इस अवसर पर देहरादून में प्रथम बार *फूड फाॅर लाईफ* का शुभारम्भ भी किया गया । *फूड फॉर लाइफ* इस्कॉन का एक विश्वव्यापी निशुल्क भोजन उपलब्ध कराने का कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत प्रतिमाह बीस लाख लोगों को निशुल्क भोजन वितरित किया जाता है इस्कॉन देहरादून का अनुमान है इन तीन दिनों में लगभग अलग-अलग वर्ग के 4000 लोगों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा । गौर पूर्णिमा महोत्सव भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु का प्राकट्य दिवस है। चैतन्य महाप्रभु राधा कृष्ण का युगल स्वरूप है । इस अवसर पर इस्कॉन के द्वारा त्रिदिवसीय आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है

होली का कार्यक्रम प्रातः 5:00 बजे भगवान की मंगला आरती के साथ प्रारंभ हुआ जिसके पश्चात नरसिंह आरती एवं तुलसी आरती की गई जिसमें सैकड़ों भक्तों ने प्रतिभाग किया इसके पश्चात भक्तों ने सामूहिक रूप से हरि नाम का जप किया । इस हरि नाम को स्वयं चैतन्य महाप्रभु द्वारा कलयुग का युगधर्म बताया गया था। इस अवसर पर सभी भक्तों द्वारा व्रत रखा गया तथा कार्यक्रम के अगले भाग में शाम 4 बजे से मधुर कीर्तन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसमें बच्चों एवँ महिलाओं के द्वारा संकीर्तन किया गया उसके पश्चात भगवत गीता के श्लोकों का उच्चारण किया गया एवं विष्णु की स्तुति की गई विष्णु स्तुति के पश्चात इस्कॉन के महिला एवं पुरुष भक्तों के द्वारा महाप्रभु की जीवनी पर नाटकों का मंचन किया गया जिसको दर्शकों द्वारा सराहा गया । इसके पश्चात इस्कॉन देहरादून शाखा के संचालक परम करुणा माधव दास प्रभु जी द्वारा चैतन्य महाप्रभु की जीवनी पर प्रकाश डाला गया तथा उनकी शिक्षाओं पर आधारित संबोधन हुआ जिसमें उन्होंने बताया कि इस कलयुग का युग धर्म हरि नाम संकीर्तन है अर्थात हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे । हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे ।।
यह 16 अक्षर का मंत्र महामंत्र कहलाता है जो इस कलयुग में मनुष्य को अनेक कल्मषों से मुक्त करता है। यह व्यक्ति समाज एवं राष्ट्र की प्रसन्नता एवं समृद्धि का एकमात्र साधन है इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन 20 मार्च को इस्कॉन द्वारका नई दिल्ली के उपाध्यक्ष अमोघ लीला दास प्रभु जी के द्वारा शाम 4:00 बजे से देहरादून के भक्तों एवं सामान्य जनों के लिए कृष्ण भावनामृत विषय के बारे में अवगत कराया जाएगा अमोघ लीला प्रभु जी एक विश्वविख्यात वक्ता है जो अनेक आध्यात्मिक व्याख्यान प्रस्तुत करते हैं इनके द्वारा युवाओं का मार्गदर्शन विशेष रूप से किया जाता है इनके कार्यक्रम के सैकड़ों अग्रिम पंजीकरण हो चुके हैं जिनका पंजीकरण नहीं हुआ वह इस्कॉन में आकर अपना पंजीकरण करा कर व्याख्यान में भाग ले सकते हैं पंजीकरण निशुल्क है इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी तथा विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार इस्कॉन देहरादून द्वारा प्रदान प्रदान किए जाएंगे इस्कॉन देहरादून का अनुमान है कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्ग के लगभग 5000 लोग लाभान्वित होंगे।।।

 

1 COMMENT

  1. We stumbled over here from a different website and
    thought I may as well check things out. I
    like what I see so now i’m following you. Look forward to looking into
    your web page repeatedly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here