Home उत्तराखण्ड CBSE बोर्ड करने जा रहा नवी और दसवीं क्लास के बच्चों के...

CBSE बोर्ड करने जा रहा नवी और दसवीं क्लास के बच्चों के लिए बड़ा Update

363
0
SHARE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) द्वारा नौंवी और 10वीं कक्षा में दो नए विषय कम्युनिकेटिव संस्कृत और कम्युनिकेटिव अंग्रेजी शुरू किए जाएंगे। इन दोनों विषयों के जरिए छात्र-छात्राओं के साथ कम्युनिकेशन आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि नई शिक्षा नीति के तहत इन दोनों विषय नौंवी कक्षा में सत्र 2022 व 10वीं में सत्र 2023-24 से शुरू किया जाएगा।

सीबीएसई स्कूलों में कुछ साल पहले तक कम्युनिकेटिव इंग्लिश और इंग्लिश कोर विषय था। लेकिन इंग्लिश लैंग्वेज और लिटरेचर करने के बाद कम्युनिकेटिव इंग्लिश को हटा दिया गया था। दूसरा कोई विकल्प न होने के कारण बच्चों को अधिक चैप्टर पढ़ने पड़ते थे। अब कम्युनिकेटिव इंग्लिश के तौर पर विकल्प रहने से छात्र इस विषय को चुन सकेंगे।

वहीं, संस्कृत के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए सीबीएसई ने कम्युनिकेटिव संस्कृत विषय भी शामिल किया है। इसमें छात्रों को संस्कृत को बोलचाल की भाषा में प्रयोग करने की सीख मिलेगी। बोर्ड ने कहा है कि दोनों विषयों का सिलेबस इस नए सत्र से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट में उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीबीएसई हल्द्वानी सिटी कॉर्डिनेटर मंजू जोशी ने बताया कि कम्युनिकेटिव इंग्लिश और संस्कृत विषय शुरू किए जाने से छात्र-छात्राओं की भाषाओं पर अच्छी पकड़ रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here