Home उत्तराखण्ड CBSE :जल्द घोषित होंगे 10वीं टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट

CBSE :जल्द घोषित होंगे 10वीं टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट

380
0
SHARE

CBSE Class 10 Term 1 Result: जल्द घोषित होंगे 10वीं टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट, 12वीं के नतीजे और टर्म 2 डेटशीट का भी इंतजार CBSE Class 10 Term 1 Result 2022 सीआईएससीई टर्म 1 परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स भी टर्म 1 परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की मांग कर रहे हैं।

सीबीएसई बोर्ड से सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री के स्टूडेंट्स का टर्म 1 रिजल्ट को लेकर इंतजार बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जानकारियों और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की एकेडेमिक ईयर 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के इस बार दो चरणों में आयोजन के अंतर्गत नवंबर – दिसबंर 2021 में आयोजित टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट की घोषणा जनवरी के आखिर तक या फरवरी के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने की पूरी संभावना जताई गई थी।

हालांकि, बोर्ड की तरफ से सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 या सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 को लेकर कोई भी आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किये जाने से छात्र असमंस की स्थिति में हैं। कई स्टूडेंट्स सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षा मंत्री से लेकर सीबीएसई से नतीजों की जल्द घोषणा की मांग कर रहे हैं।इस बीच भारत सरकार के डिजिटल इंडिया ट्वीटर अकाउंट से पहले सीबीएसई बोर्ड के नतीजों को डिजिलॉकर पर उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की जा चुकी है। आधिकारिक ट्वीट के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स अपनी टर्म 1 की डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड सकेंगे। छात्रों को इसके लिए डिजीलॉकर ऐप्प को गूगल प्लेस्टोर या ऐप्प स्टोर से डाउनलोड करना होगा और अपने बोर्ड परीक्षा फॉर्म में भरे मोबाइल नंबर और आधार नंबर के माध्यम से लॉग-इन क्रिएट करना होगा।

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट 2022 की आधिकारिक घोषणा के बाद छात्र लॉग-इन करके डिजिटल मार्कशीट देख पाएंगे।साथ ही, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 में बोर्ड दवारा परीक्षा में सम्मिलित सभी छात्र-छात्राओं के पहले टर्म के विषयवार अंक बताए जाएंगे और किसी को भी फेल घोषित नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट्स के पास या फेल की घोषणा टर्म 2 की परीक्षाओं के बाद दोनो टर्म के अंकों योग के आधार पर की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here