Home उत्तराखण्ड सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के मुताबिक 10वीं और 12वीं की सेकेंड टर्म...

सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के मुताबिक 10वीं और 12वीं की सेकेंड टर्म (Term 2) की परीक्षाएं 26 अप्रैल 2022 से आयोजित कराई जाएंगी.

125
0
SHARE

देश में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के मुताबिक 10वीं और 12वीं की सेकेंड टर्म (Term 2) की परीक्षाएं 26 अप्रैल 2022 से आयोजित कराई जाएंगी.

भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि 10 से 12 फरवरी तक चुनाव प्रचार अभियान को और गति देने के लिए स्टार प्रचारक उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। 11 फरवरी को घनसाली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दोपहर एक बजे चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। पत्रकार वार्ता में जिला उपाध्यक्ष जयेंद्र सेमवाल, सोहनलाल खंडेवाल, शीशराम थपलियाल, केडी पुनेठा, रणवीर नौटियाल आदि मौजूद रहे।राज्य में चुनाव प्रचार के लिए अब महज चार दिन शेष हैं।

टर्म -2 परीक्षा में छात्र ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के क्वेश्चन पूछे जाएंगे. टर्म -1 पेपर में केवल ऑब्जेक्टिव या बहुविकल्पीय प्रकार के क्वेश्चन थे. बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर के पैटर्न को फॉलो करेगा. सैंपल पेपर पिछले महीने सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे. डेटशीट जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा बोर्ड पहली बार कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा दो टर्म में आयोजित कर रहा है. यह देश में कोविड की स्थिति को देखते हुए किया गया है. पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सका और रिजल्ट तैयार करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनानी पड़ी थी.

सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं फरवरी के आखिरी सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह में शुरू की जा सकती हैं. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं किया है. लंबे समय से छात्रों को दूसरे टर्म की थ्योरी परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे थे. केंद्रीय बोर्ड में हर साल लाखों छात्र 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षाओं में शामिल होते हैं, लेकिन पिछले साल परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. इस बार दो टर्म में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here