Home उत्तराखण्ड देश में ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट के चलते विदेश से लौटे 224...

देश में ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट के चलते विदेश से लौटे 224 लोंगो के ग़ायब होने पर अब होगी कार्यवाही।

163
0
SHARE

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दस्तक दे दी है, देश में ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है,संबंधित विभागों की घोर लापरवाही से एक नवंबर 2021 से देहरादून में विदेश से लौटे 632 लोगों में से 224 लोग ग़ायब हैं इनमें से अगर कोई भी ओमीक्रोन से अगर संक्रमित हुआ तो यह संक्रमण पूरे प्रदेश में भी फैल सकता हैं।

समस्त प्रकरण इस प्रकार हैं कि देश और दुनिया में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दस्तक दे दी है। देश में भी दो केस बीते दिनों ओमीक्रोन के सामने आए थे। देश में ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में पिछले दिनों में विदेश से लौटे लौटे 224 लोग ‘लापता’ हो गए हैं। इन सभी लोगों से सम्पर्क नहीं हो पाया है।
इन 224 लोगों में से किसी का फोन नंबर बंद है तो किसी ने गलत फोन नंबर दिया है। साथ ही कइयों के पते भी गलत हैं। स्वास्थ्य विभाग परेशान हो गया है कि आखिर इन लोगों तक कैसे पहुंचा जाए। इनकी सूची पुलिस को सौंपी गई है। एलआईयू और स्थानीय पुलिस इनकों ढूंढ रही है।

यह कि जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित के समाचार पत्र में दिए गए बयानों के अनुसार एक नवंबर से अब तक जिले में 632 लोग पहुंचे हैं। इनकी सूची भारत सरकार से मिली है। सर्विलांस टीम उन्हें ट्रेस कर आइसोलेट कर रही है। चिकित्सकों की एक टीम भी उनके स्वास्थ्य पर नजर रखे है। लेकिन इनमें से 224 लोग ट्रेस नहीं हो पा रहे हैं, जो विभिन्न देशों से लौटे हैं। कई ने नंबर गलत, तो कई ने अधूरे नंबर लिखवाए हैं और पता भी गलत दे दिया है। अब एलआईयू की मदद ली गई है ताकि ऐसे विदेश से लौटे नागरिकों को ढूंढा जा रहा है।
इस अत्यंत ही संवेदनशील और गम्भीर प्रकरण इस संवाददाता द्वारा दिनाँक 20/12/2021 को जनहित याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि संबंधित विभागों को विदेश से लौटे लोगों की गंभीरता पूर्वक जांच की जानी थी जो नहीं की गयी, उपरोक्त प्रकरण बहुत ही गंभीर है और स्पष्ट रूप से आम जनता की जानमाल की हानि से जुड़ा हुआ है, इसलिए जनहित, न्यायहित में तत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित विभागों से रिपोर्ट तलब करने की कृपा करें ।
मानवाधिकार आयोग द्वारा दायर जनहित याचिका की गंभीरता के मद्देनजर आयोग की डबल बेंच द्वारा याचिका पर तत्काल सुनवाई की गई और आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति विजय कुमार बिष्ट तथा सदस्य पूर्व आईपीएस राम सिंह मीना द्वारा कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी देहरादून को नियमानुसार एवं विधिनुसार कार्यवाही हेतु नोटिस जारी कर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here