Home नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल रेट हो सकते है कम केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा...

पेट्रोल-डीजल रेट हो सकते है कम केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला ।

527
0
SHARE

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार स्थिर चल रहे हैं. बुधवार, 24 नवंबर, 2021 को यह लगातार 20वां दिन हैं, जब तेल के दामों में सरकारी तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है. पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती और फिर कई राज्यों की ओर से वैट घटाने के बाद अब सरकार की नजर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल पर काबू पाने में है. पिछले दो महीने की बढ़ोतरी में क्रूड के दाम ऐतिहासिक स्तर पर चले गए थे. प्रति बैरल क्रूड के दाम 84 डॉलर से भी ऊपर चले गए थे. हालांकि, पिछले 10 दिनों में दाम घटकर 78 डॉलर तक आए हैं. पिछले कारोबारी सत्र में वैश्विक तेल मानक ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.97 प्रतिशत घटकर 78.93 डॉलर प्रति बैरल रह गया.कच्चे तेल में आ सकती है कमीबता दें कि भारत और कई अन्य देश मिलकर कच्चे तेल की कीमतें कम करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके लिए भारत अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का हिस्सा बनते हुए अपने रणनीतिक तेल भंडार से 50 लाख बैरल कच्चा तेल जारी करने का फैसला किया है. यह पहला मौका है जब भारत अपने रणनीतिक भंडार से कच्चे तेल की निकासी करेगा. भारत अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार से 50 लाख बैरल कच्चा तेल जारी करने पर सहमत हुआ है. यह कदम अमेरिका, चीन, जापान एवं दक्षिण कोरिया जैसे प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों के साथ तालमेल बनाकर उठाया गया है.
सरकारी बयान में यह नहीं बताया गया है कि रणनीतिक भंडार से कच्चे तेल की निकासी कब होगी लेकिन घटनाक्रम से परिचित एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगले हफ्ते-दस दिन में यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.क्या हैं आज के रेट

दिल्ली: पेट्रोल – ₹103.97 प्रति लीटर; डीजल – ₹86.67 प्रति लीटर
मुंबई: पेट्रोल – ₹109.98 प्रति लीटर; डीजल – ₹94.14 प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल – ₹104.67 प्रति लीटर; डीजल – ₹89.79 प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल – 101.40 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹91.43 प्रति लीटर
नोएडा: पेट्रोल – ₹95.51 प्रति लीटर; डीजल – ₹87.01 प्रति लीटर
लखनऊ: पेट्रोल- 95.28 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 86.80 रुपये प्रति लीटर
चंडीगढ़: पेट्रोल – ₹94.23 प्रति लीटर; डीजल – 80.90 रुपये प्रति लीटर चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें संशोधित की जाती हैं. आप अपने फोन पर एक SMS के जरिये अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं. आपको मैसेज बॉक्स में लिखना होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में ईंधन के ताजे भाव का अलर्ट आ जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here