Home उत्तराखण्ड रेलवे ट्रक पर हाईटेक सेंसर लगाने से वन्यजीवों के साथ हादसों की...

रेलवे ट्रक पर हाईटेक सेंसर लगाने से वन्यजीवों के साथ हादसों की होगी रोकथाम ।

195
0
SHARE

रायवाला ।

मोतीचूर-कांसरो रेलवे ट्रैक पर अब वन्यजीव हादसों से महफूज हो सकेंगे। रेलवे ट्रैक पर हरवक्त नजर रखने के लिए रेलवे और राजाजी पार्क प्रशासन हाईटेक सेंसर लगाने की तैयारी कर चुका है। सेंसर की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि ट्रेन के लोको पायलट को 400 मीटर दूर ही ट्रैक पर हाथी की मौजूदगी की जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि रेलवे ट्रैक पर वन्यजीवों के साथ हादसों की रोकथाम के लिए वर्ष 2018 में कांसरो के समीप एक सेंसर लगाया गया था। जो कि काफी उपयोगी साबित हुआ। इसके बाद ही रेलवे और पार्क प्रशासन पूरे रेलवे ट्रैक पर सेंसर लगाने की तैयारी शुरू की। इस बारे राजाजी टाइगर रिजर्व, Railway, CSIR, WWI और WWF की एक बैठक हो चुकी है। वन्यजीव विशेषज्ञ एके सिंह बताते हैं कि कांसरों रेलवे ट्रैक पर हाथियों समेत अन्य वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए यह एक बेहतर पहल होगी। बताया कि यहां 30 से 60 मीटर के अंतराल पर सेंसर स्थापित होंगे। जिनके जरिए ट्रेन के लोको पायलट और विभागीय सुरक्षाकमिर्यों को रेलवे ट्रैक पर हाथी की मौजूदगी की सूचना मिल जाएगी।

राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक डीके सिंह ने बताया कि सेंसर और कैमरा ट्रैप के माध्यम से कांसरो, मोतीचूर और रायवाला रेलवे जंक्शन समेत वन विभाग चौकी पर तत्काल सूचना फ्लैश होगी। योजना को लेकर उपरोक्त विभाग और संस्थाओं की टीम मोतीचूर से कांसरो रेलवे ट्रैक का निरीक्षण कर संवेदनशील स्थलों को चिह्नित कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here