Home उत्तराखण्ड बाबा केदार के दर्शन करने वालों का आंकड़ा 1.60 लाख से अधिक...

बाबा केदार के दर्शन करने वालों का आंकड़ा 1.60 लाख से अधिक पहुचा , अक्टूबर महीने के लिए हेली टिकट की बुकिंग फुल

208
0
SHARE

देहरादून:

केदारनाथ यात्रा को लेकर देश-दुनिया में श्रद्धालुओं का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि 31 अक्टूबर तक के लिए हेली टिकट की बुकिंग फुल हो चुकी है। वहीं, बाबा केदार के दर्शन करने वालों का आंकड़ा भी 1.60 लाख से अधिक पहुंच गया है। इनमें हेली सेवा से पहुंचने वालों की संख्या 17441 है।

कोरोना संक्रमण के चलते चारधाम यात्रा इस बार 18 सितंबर को शुरू हो पाई। बावजूद इसके केदारनाथ दर्शनों को रिकार्ड संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हालांकि, मौसम विभाग का अलर्ट जारी होने के बाद शासन ने बीते 17 अक्टूबर को यात्रा पर अस्थायी रोक लगा दी थी। लेकिन, तीन दिन बाद यात्रा के दोबारा शुरू होते ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने लगा। जैसे-जैसे कपाटबंदी की तिथि नजदीक आ रही है, हेली सेवा से केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ गई है।

वर्तमान में धाम के लिए छह हेली कंपनियां अपनी सेवाएं संचालित कर रही हैं। इससे प्रतिदिन औसतन दो हजार श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच रहे हैंं। यही नहीं, 31 अक्टूबर तक के लिए सभी हेली कंपनियों के टिकट बुक हो चुके हैं। धाम के कपाट भैयादूज पर्व पर छह नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होने हैं। हेली सेवा के नोडल अधिकारी सुनील नौटियाल ने बताया कि कपाटबंदी तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों को पहुंचेंगे, ऐसी उम्मीद है। उधर, बदरीनाथ धाम में रोजाना पांच हजार के आसपास श्रद्धालु दर्शनों को पहुंच रहे हैं। जबकि, गंगोत्री व यमुनोत्री दर्शनों को पहुंचने वालों की संख्या बदरीनाथ से काफी कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here