Home उत्तराखण्ड Big News: यूट्यूब से सीखा नोट बनाना, नशे के थे आदि पुलिस...

Big News: यूट्यूब से सीखा नोट बनाना, नशे के थे आदि पुलिस के हत्थे चढ़े तीन युवक

198
0
SHARE

रुड़की:

उत्तराखंड पुलिस ने जाली नोटों की 2.5 लाख रुपए की नकली करेंसी बरामद हुई है। मामला हरिद्वार जिले के रुड़की का है।  पुलिस ने तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

तीन युवकों ने नकली नोट छापने की टकसाल ही बना ली। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में पुलिस ने फेक करेंसी के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से करीब ढाई लाख के नकली नोट बरामद हुए हैं जिसमें दो हजार पांच सौ और 200 के नोट हैं।

नशे की लत में पड़कर तीन युवकों ने नकली नोट छापने की टकसाल ही बना ली।  रुड़की सिविल लाइन कोतवाली में मामले का पर्दाफाश करते हुए सीओ विवेक कुमार ने बताया कि सूचना मिल रही थी कि शहर में नकली नोट चलाने वाला गिरोह सक्रिय है। पुलिस ने घेराबंदी करते हुए इस गिरोह की धरपकड़ का प्रयास किया। पुलिस ने मुखबिर की मदद से अनुज कुमार, विकास उर्फ विक्की और जानी कुमार निवासी रुड़की को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 2000 के 35 नोट 500 के 20 नोट और 200 के 25 नोट बरामद किए हैं।

सीओ विवेक कुमार ने बताया कि आरोपित अनुज कुमार बीकाम का छात्र है और वह पिछले कुछ समय से नशे की लत में पड़ गया था। नशे की लत पूरी करने के लिए उसकी मुलाकात इन दोनों से हुई, जिसके बाद इन्होंने नकली नोट छापने का योजना बनाई। आरोपितों ने यूट्यूब की मदद से नोट बनाने की विधि सीखी और इसके बाद प्रिंटर स्कैनर खरीद कर टकसाल बनाई।

पुलिस ने तीनों युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। तीनों आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम जोनी कुमार, अनुज प्रताप और विकास बताया। तीनों ही रुड़की के रहने वाले हैं।

इनके कब्जे से प्रिंटर, स्कैनर समेत अन्य सामान भी मिला है। बताया गया है कि आरोपित भीड़भाड़ वाले इलाकों में नकली नोट चलाते थे। सीओ विवेक कुमार ने बताया पुलिस टीम की इस सफलता पर एसएसपी हरिद्वार ने ढाई हजार के इनाम की घोषणा की है। पुलिस टीम में गंगनहर कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह, संतोष पैथवाल, सुनील रमोला, हरि सिंह, हसन जैदी, मनोज, संदीप, चेतन सिंह मौजूद रहे।

रुड़की सिविल लाइन कोतवाली पुलिस ने चोरी के वाहन बेचने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है । आरोपी बाइकों के पार्ट्स बदलकर खरीद-फरोख्त में लगे हुए थे। इसी बीच पुलिस ने छापा मारा। रुड़की कोतवाली में सीओ विवेक कुमार ने पत्रकार वार्ता में बताया कि शहर में पिछले कुछ समय से वाहन चोरी हो रहे थे ।कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अमर चंद शर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सोलानी नदी में आम के बाग के पास छापा मारा ।पुलिस ने मौके से 5 वाहन चोर पकड़ लिए।

पकड़े गए आरोपितों के नाम फैसल, सुलेमान निवासी माधोपुर, राजा सैनी, पकंज सैनी, निवासी शेरपुर हसन अली निवासी कलियर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि हसन अली बाइक मकैनिक हैं और उसकी मदद से वाहनों के पार्ट्स बदलकर उन्हें बाजार में बेचते थे। आरोपितों के कब्जे से चोरी के चार वाहन मिले हैं। एक वाहन गंगनहर कोतवाली क्षेत्र और एक सिविल लाइन तथा दो वाहन रानीपुर क्षेत्र से चोरी हुआ था। पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here