Home उत्तराखण्ड फर्जी प्रमाणपत्र से चुनाव लड़ने का आरोप, जांच की मांग

फर्जी प्रमाणपत्र से चुनाव लड़ने का आरोप, जांच की मांग

191
0
SHARE

रिपोर्टर दीपक भारद्वाज सितारगंज

सितारगंज। षक्तिफार्म के व्यक्ति ने विकास खंड के अरविन्दनगर से क्षेत्र पंचायत सदस्य के रूप में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याषी के षैक्षिक प्रमाणपत्र को फर्जी बताते हुये जांच की मांग की है।
अरविन्दनगर के निखिलेष घरामी पुत्र नित्यानंद घरामी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को षिकायती पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि वह आरटीआई कार्यकर्ता है। पिछले दिनों उसने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2019 में क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ निर्वाचित होने वाले कनाई पुत्र अमूल्य उर्फ कानाई चंद्र मल्लिक पुत्र अमूल्य मल्लिक निवासी रतनफार्म नंबर-2, षक्तिफार्म के षैक्षिक प्रमाणपत्रों की सूचना प्राप्त की। उनके अंतिम विद्यालय राजकीय इंटर कालेज षक्तिफार्म से जो सूचना प्राप्त हुई उसमें यह तथ्य सामने आया कि नाम निर्देषन पत्र सूचना पृश्ठ क्रमांक 22 के टीसी के अनुसार कनाई ने वर्श 1983 में माध्यमिक षिक्षा परिशद उत्तर प्रदेष से हाईस्कूल की परीक्षा उतीर्ण की। जिसके आधार पर उसने चुनाव लड़ा। जबकि राइंका षक्तिफार्म से 15 जुलाई 2021 को जारी टीसी संख्या 58 छात्र पंजिका संख्या 1052 के अनुसार वर्श 1983 में आयोजित हाईस्कूल परीक्षा में कनाई को गणित विशय में 20 व एक नंबर यानी 21 नंबर प्राप्त होने के कारण अनुतीर्ण घोशित किया गया।
निखिलेष के अनुसार इससे यह स्पश्ट होता है कि कनाई ने चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य होने के बावजूद राजपत्रित अधिकारी के कूटरचित फर्जी हस्ताक्षर बनाकर टीसी तैयार किया व अनुतीर्ण को संषोधित कर उर्तीण कर दिया और चुनाव लड़ा। जो कानूनन अपराध है। कहा गया है कि जिला पंचायत राज अधिकारी के पत्र छह अक्टूबर 2020 के अनुसार चुनाव में प्रयुक्त प्रमाणपत्र के फर्जी पाये जाने पर जिला पंचायत सदस्य त्रिनाथ विष्वास उर्फ अमित विष्वास के खिलाफ थाना पंतनगर में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। निखिलेष ने कनाई के मामले की भी जांच कर कार्यवाही की मांग की है। उनका कहना है कि यदि मामले की निश्पक्ष जांच कर दोशी के खिलाफ कार्यवाही न की गई तो वह न्यायालय की षरण लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here