Home उत्तराखण्ड तपोवन जन शक्ति केंद्र पर ऋषि प्रसाद सती ने बीजेपी के इतिहास...

तपोवन जन शक्ति केंद्र पर ऋषि प्रसाद सती ने बीजेपी के इतिहास से कार्यकर्ताओं को कराया रूबरू

377
0
SHARE

मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ने अपना स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम से तहसील स्तर ब्लॉक स्तर नगर पंचायत और जिला स्तर पर मनाया इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता स्थापना दिवस कार्यक्रम में मौजूद रहे सीमांत क्षेत्र तपोवन में आयोजित स्थापना दिवस के कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष जोशीमठ ऋषि प्रसाद सती ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया दीप प्रज्वलित करने के बाद उन्होंने बीजेपी के इतिहास को समझाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की स्थापना साल 1980 में हुई है, लेकिन इसके मूल में श्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में निर्मित भारतीय जनसंघ ही है। इसके संस्थापक अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी रहे, जबकि मुस्लिम चेहरे के रूप में सिकंदर बख्त महासचिव बने।

1984 के चुनाव में ‍भाजपा की मात्र 2 सीटें थीं, लेकिन वर्तमान में सर्वाधिक राज्यों में भाजपा की खुद की या फिर उसके समर्थन से बनी हुई सरकारें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा कांग्रेस के बाद देश की एकमात्र ऐसी पार्टी बनी जिसने चुनाव भले ही गठबंधन साथियों के साथ लड़ा, लेकिन 282 सीटें हासिल कर अपने बूते बहुमत हासिल किया।कहा कि अयोध्या में राम मंदिर और हिन्दुत्व भाजपा के ऐसे मुद्दे रहे जिनके चलते वह 2 सीटों से 282 सीटों तक पहुंच गई। भाजपा को मजबूत करने में वाजेपयी और लालकृष्ण आडवाणी की अहम भूमिका रही है। आडवाणी की रथयात्रा ने भाजपा के जनाधार को और व्यापक बनाया।

1996 में अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के पहले प्रधानमंत्री बने, लेकिन बहुमत न होने के कारण उनकी सरकार 13 दिन में ही गिर गई। 1998 में हुए चुनाव में एक बार फिर वाजपेयी प्रधानमंत्री बने, लेकिन जयललिता के कारण उनकी सरकार फिर गिर गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की अखंडता और राष्ट्रीयता को जीवित रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं जनता को उनकी मूलभूत सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है और आने वाले भविष्य में भी भाजपा का झंडा पूरे भारत देश में बुलंद रहेगा उन्होंने कहा कि भाजपा इस देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों का ख्याल रखती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here