Home उत्तराखण्ड 64 सुहागिन महिलाओं ने चौसठ योगिनी देवी स्थापना में लिया भाग

64 सुहागिन महिलाओं ने चौसठ योगिनी देवी स्थापना में लिया भाग

452
0
SHARE

आदि गुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के मठ में 64 योगिनी देवी की स्थापना की गई इस दौरान क्षेत्र की64 महिलाओं ने मां दुर्गा के रूपों की विशेष पूजा अर्चना में शामिल होकर विश्वव्यापी करो ना संक्रमण को दूर भगाने की मां दुर्गा से प्रार्थना की।

बद्रिका आश्रम में यह पहला मंदिर है जहां 64 योगिनी देवियों की मूर्ति स्थापित की गई है उत्तराखंड में चौसठ योगिनी देवियों का जन्म हुआ है जो रुद्रप्रयाग के कालीमठ क्षेत्र में विराजमान हैं लेकिन मूर्ति के रूप में पहली बार शंकराचार्य स्वरूपानंद महाराज ने अपने मठ में देवी के 64 रूपों को स्थापित किया है भविष्य में इस मंदिर के बनने से चारों धाम आने वाले तीर्थयात्री आदि गुरु शंकराचार्य के कल्पवृक्ष के दर्शनों के साथ-साथ 64 योगिनी देवी के दर्शन भी करेंगे।
शंकराचार्य स्वरूपानंद के शिष्य आचार्य मुक्तेश्वरा नन्द ने कहां की भारत देश इस समय कोरोना महामारी से परेशान हैं आर्थिक मंदी ,सामाजिक दूरियां भी बढ़ गई है माना जाता है कि देवी के 64 रूपों को पूजने से सभी दुख दूर होते है । इसलिए आदि गुरु शंकराचार्य के पौराणिक मठ में इस चौसठ योगिनी देवी की विभिन्न मूर्तियों का पूजन और उनकी स्थापना की गई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here