Home उत्तराखण्ड एसडीआरएफ के माध्यम से बजेगी सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल की घंटी

एसडीआरएफ के माध्यम से बजेगी सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल की घंटी

323
0
SHARE

भारत चीन सीमा पर उत्तराखंड एसडीआरएफ ने बड़ी सौगात दी ।रवि वार को एसडीआरएफ की टीम ने जोशीमठ तहसील में 16 गांव के ग्राम प्रधानों को जी एस पी एस सेटेलाइट फोन वितरित किए।

आजादी के बाद पहली बार नीति घाटी के कई गांव में इस तरीके के फोन वितरित किए जा रहे है सेटेलाइट फोन वितरण होने से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में सुविधा मुहैया होगी और सीमावर्ती क्षेत्र संचार के माध्यम से जुड़ेंगे।
कार्यक्रम में मौजूद एसडीआरएफ के एस आई प्रमोद सिंह ने बताया कि भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में संचार सेवा पहुंचना अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है । उनका कहना है कि आपदा ,दुर्घटना जैसी बड़ी घटनाओं में इस सेटेलाइट फोन का प्रयोग किया जा सकता है और समय पर शासन प्रशासन को जानकारी मिल सकती है।

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि इस सेटेलाइट फोन की कॉल दर बहुत महंगी है लगभग 1 मिनट में ₹12 आउटगोइंग और इनकमिंग के खर्च हो रहे हैं।गांव के प्रधान पुष्कर सिंह ने बताया कि इस सेटेलाइट फोन में की कॉल दर बहुत ज्यादा होने से गरीब लोगों को परेशानी हो सकती है उन्होंने कहा कि सरकार को इसकी कॉल दर कम करनी चाहिए ताकि लोगों पर मोबाइल खर्च का बोझ न भर सकें लेकिन दूसरी तरफ सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा आपदा दुर्घटना जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए यह फोन बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं इसी प्रकार से अगर इन कॉल दरों को कम किया जाए तो आने वाले समय में बिना मोबाइल टावर के ही यह सेटेलाइट फोन नीति घाटी माना घाटी के हर घर में उपलब्ध होंगे और लोग इनका प्रयोग भी करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here