Home उत्तराखण्ड दो दर्जन से ज्यादा गांवों में बाटी होम्योपैथिक दवाईयां

दो दर्जन से ज्यादा गांवों में बाटी होम्योपैथिक दवाईयां

330
0
SHARE

स्थान / थराली

रिपोर्ट / गिरीश चंदोला

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए को कोविट 19 के दौरान सुझाए गई होम्योपैथिक औषधि असैनिक 30 दवा 1500 परिवारों मे बाँटी गई। सामाजिक संस्था जागो हिमालयन लोक कल्याण समिति द्वारा होम्योपैथिक विभाग के सहयोग से थराली विकासखंड के भटियाणा, आलकोट, मेटा, सुनाऊ मल्ला अपर बाजार थराली सहित दो दर्जन से अधिक गांवों मे वितरित की गई। चिकित्सा अधिकारी होम्योपैथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कर्णप्रयाग के डॉक्टर प्रदीप पुंडीर ने बताया कि आर्सेनिक 30 शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा देता है।

कहा कि आयुष मंत्रालय के सुझाव पर यह दवा एतियातन सभी को लेनी चाहिए। दवा लगातार तीन दिन तक परिवार के प्रत्येक सदस्य को लेनी चाहिए । इस दवा के प्रयोग के बाद शरीर किसी भी प्रकार के विषाणु जनित रोगों का प्रतिरोध करने के लिए तैयार रहता है। बताया कि भारत सरकार की आयुष मंत्रालय द्वारा दवा की वितरण की व्यवस्था की गई है ।राजकीय प्राथमिक विद्यालय झिनजोली में क्वॉरेंटाइन हुए 10 लोगों को भी दवाइयां वितरण की गई। जागो हिमालय लोक कल्याण समिति के जनार्दन थपलियाल ने बताया कि पूरे विकासखंड को इससे अग्रिम चरणों में आच्छादित किया जाएगा।

दवा वितरण कार्य पत्रकार केशर सिंह नेगी की देखरेख मे पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सुषमा देवी ,प्रधान मैटा गूडडी रावत , प्रधान आलकोट सरिता कंडारी, प्रधान भटियाणा झिनजोली पंकज जोशी, कैप्टन दरवान सिंह नेगी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती पुष्पा देवी, महेश्वरी देवी, आशा कार्यकर्ती रेखा देवी, पुष्पा देवी,सहायक अध्यापक राजकीय प्राथमिक विद्यालय झिंझोली कुंदन सिंह फरसवाण जी ने भी सहयोग प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here