Home उत्तराखण्ड चमोली जिले में कोरोनावायरस के पहले पॉजिटिव इसके बाद सतर्क जिला प्रशासन

चमोली जिले में कोरोनावायरस के पहले पॉजिटिव इसके बाद सतर्क जिला प्रशासन

380
0
SHARE

गैरसैंण पजियाणा गांव में मिला कोरोना पाॅजेटिव व्यक्ति को जिला प्रशासन ने कोविड हेल्थ सेंटर गोपेश्वर के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया है। मरीज का उपचार चल रहा है और अभी मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति सामान्य है। साथ ही पाॅजेटिव व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों को जिला प्रशासन ने जीएमवीएन गैरसैंण में क्वारेंटीन किया है। पजियाणा स्कूल और पजियाणा गांव को नगर पालिका के माध्यम से सेनेटाइज्ड कराने के साथ ही मेडिकल टीम द्वारा संपर्क में आए सभी लोगों की जाॅच भी कर ली गई है।

कोविड 19 की रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कोरोना पाॅजेटिव मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को ट्रैस कर मेडिकल जाॅच करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के लक्षण दिखने पर बाकी लोगों के भी सैंपल लेकर जाॅच के लिए भेजें। ताकि संपर्क में आए बाकी लोगों की भी सही सही रिपोर्ट सामने आ सके। पजियाणा में मिला कोरोना पाॅजेटिव व्यक्ति 15 मई को दिल्ली से वाहन बुक करके अपनी पत्नी, दो बच्चे और बहिन के साथ गांव पहुंचा था। जिन्हें जिला प्रशासन ने पजियाणा स्कूल में क्वारेंटीन किया हुआ था। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि दिल्ली प्रशासन को सूचित करते हुए संबधित वाहन चालक को भी क्वारेंटीन करना सुनिश्चित करें।

वही दूसरी ओर जिलाधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र से उत्तरकाशी पहुॅचा एक व्यक्ति आज उत्तरकाशी में कोरोना पाॅजेटिव मिला है। उसी बस में इन लोगों के साथ चमोली के भी 4 लोग आए। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि कोरोना पाॅजेटिव मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को ट्रैस कर मेडिकल जाॅच करना सुनिश्चत करें और सभी को क्वारेंटीन कर निगरानी में रखें। साथ ही जिस बस से ये लोग यहाॅ पहुॅचे थे, उसके वाहन चालक को भी संबधित राज्य में क्वारेंटीन कराया जाए। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है कि वो घबराए नही, लेकिन सावधानी जरूर रखें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में मेडिकल किट, एन-95 मास्क और दवाएं उपलब्ध है। उन्होंने मेडिकल जाॅच के लिए गांव से लोगों को लाने ले जाने के लिए 5 अतिरक्त वाहनों की डिमांड रखी। इस पर जिलाधिकारी ने अपनी सहमति देते हुए तत्काल वाहनों को अधिग्रहित करने के आदेश दिए। साथ उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि क्वारेंटीन के लिए कम से कम 150 बैड हमेशा रिजर्व रखना सुनिश्चित करें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 केके सिंह, एसीएमओ डा0 उमा रावत, आपदा प्रबधंन अधिकारी एनके जोशी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here