Home उत्तराखण्ड होमोपैथिक औषधि आरसैनिक 30 बाटी।

होमोपैथिक औषधि आरसैनिक 30 बाटी।

418
4
SHARE

स्थान / थराली

रिपोर्ट / गिरीश चंदोला

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए को कोविट 19 के दौरान सुझाए गई होम्योपैथिक औषधि असैनिक 30 का सामाजिक संस्था जागो हिमालयन लोक कल्याण समिति द्वारा होम्योपैथिक विभाग के सहयोग से थराली विकासखंड के विभिन्न क्षेत्रों में वितरित की गई।

चिकित्सा अधिकारी होम्योपैथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कर्णप्रयाग के डॉक्टर प्रदीप पुंडीर ने बताया कि आर्सेनिक 30 शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा देता है। कहा कि आयुष मंत्रालय के सुझाव पर यह दवा एतियातन सभी को लेनी चाहिए। दवा लगातार तीन दिन तक परिवार के प्रत्येक सदस्य को लेनी चाहिए । इस दवा के प्रयोग के बाद शरीर किसी भी प्रकार के विषाणु जनित रोगों का प्रतिरोध करने के लिए तैयार रहता है।

बताया कि भारत सरकार की आयुष मंत्रालय द्वारा दवा की वितरण की व्यवस्था की गई है इसी के तहत थराली विकासखंड में दवा की 1000 से अधिक पैकेट जागो हिमालयन लोक कल्याण समिति के स्वयंसेवकों द्वारा प्रथम चरण में वितरित करने की योजना है। पूरे विकासखंड को इससे अग्रिम चरणों में आच्छादित किया जाएगा। इस दौरान समिति के मनोज कुमार, जनार्दन थपलियाल और विपिन थपलियाल आदि ने दवा वितरण का कार्य किया।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here