Home उत्तराखण्ड समय पर खाद्यान्न वितरण हो डीएम चमोली

समय पर खाद्यान्न वितरण हो डीएम चमोली

479
0
SHARE

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंगलवार को नंदप्रयाग स्थित राजकीय अन्न भण्डार का औचक निरीक्षण कर खाद्यान्न स्टाॅक एवं वितरण की जाॅच की। इस दौरान राशन डीलरों को गोदाम से खाद्यान्न वितरण में कुछ खामियां भी नजर आई। गोदाम से कुछ राशन डीलरों को जून महीने तक एडवांस खाद्यान्न वितरण किया गया, जबकि कुछ राशन डीलरों ने अभी तक अप्रैल माह का ही खाद्यान्न नही उठाया गया। इस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी की अगले चार दिनों के भीतर सभी राशन डीलरों को गोदाम से खाद्यान्न का उठान कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन में किसी को भी खाद्यान्न की कमी न हो इसके लिए सरकार ने एडवांस तीन महीने का राशन उपलब्ध कराया है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन राशन डीलरों ने अभी तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त में दिए जा रहे अप्रैल, मई, जून का खाद्यान्न उठान नही किया है उनसे चार दिनों के भीतर खाद्यान्न का उठान एवं वितरण कराना सुनिश्चित करें और गांव में प्रधान से राशन वितरण की सत्यापित रिपोर्ट भी उपलब्ध करें। नंदप्रयाग गोदाम में कुल 64 राशन डीलरों में से 60 ने ही अभी तक एनएफएसए के तहत खाद्यान्न का उठान किया है।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जितने भी आॅफलाइन राशन कार्ड है उनके फार्म प्राप्त होने के दो दिनों के भीतर राशन कार्ड आॅनलाइन करना सुनिश्चित करें। ताकि ऐसे उपभोक्ताओं को भी सरकार से आवंटन प्राप्त हो सके। कहा कि राशन कार्ड आॅनलाइन करने हेतु डिमांड के अनुसार 10 अतिरिक्त कार्मिकों की तैनाती भी कर दी गई है। जिलाधिकारी ने सभी पात्र उपभोक्ताओं को ही राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि जिन अपात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बने है उनकी भी जाॅच की जाए और उनके राशन कार्ड निरस्त करने की तत्काल कार्यवाही की जाए।

इस दौरान पूर्ति निरीक्षक संतोष सती ने गोदाम में खाद्यान्न स्टाॅक एवं वितरण की जानकारी दी। बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अप्रैल और मई का खाद्यान्न आ चुका है। एनएफएसए के तहत उपलब्ध खाद्यान्न को कुल 64 राशन डीलरों में से 60 ने ही उठान किया है। इसके अतिरिक्त राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अप्रैल से जून माह तक के उपलब्ध खाद्यान्न को 64 में से 42 राशन डीलरों ने उठान किया गया है। गोदाम में स्टाॅक की जानकारी देते हुए बताया कि इस समय गोदाम में 121 कुन्तल चावल, 130 कुन्तल गेहू, 40 कुन्तल चना दाल, 43.28 कुन्तल मसूर दाल तथा 36 कुन्तल चीनी उपलब्ध है और राशन डीलरों से खाद्यान्न का उठान की कार्यवाही की जा रही है। निरीक्षण के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी केएल शाह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here