Home उत्तराखण्ड स्वयं सहायता समूह बनाएंगे मास्क

स्वयं सहायता समूह बनाएंगे मास्क

436
0
SHARE

कोरोना संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए जिले में गठित स्वयं सहायता समूह डबल लेयर मास्क तैयार करेंगे। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने आईएलएसपी और एनआरएलएम से जुड़े स्वयं सहायता समूहों से अधिक से अधिक संख्या में मास्क तैयार कराने और बाजार में इसकी विपणन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। मुख्य विकास अधिकारी को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

कोरोना संक्रमण की स्थिति से निपटने के लिए गुरूवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने अपने कार्यालय कक्ष में जिले के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेते हुए दैनिक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं मेडिकल सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने कोरोना के संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए जिले में गठित स्वयं सहायता समूहों से अच्छी गुणवत्ता के अधिक से अधिक डबल लियर मास्क तैयार कर बाजारों में विपणन की व्यवस्था करने को कहा। ताकि आमजन को आसानी से मास्क उपलब्ध हो और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को भी इसका लाभ मिले। जिलाधिकारी ने कहा कि मास्क बनाने के लिए कपडा एवं जरूरी सामान की आवश्यकता हो तो संबधित क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क करें और कुछ समय के लिए आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलवाकर स्वयं सहायता समूहों को जरूरी सामान उपलब्ध कराए। इसके आलावा जिला जेल पुरसाडी में भी बंद कैदियों से मास्क तैयार कराए जाएंगे। अभी तक कुछ स्व्यं सहायता समूहों ने 4 हजार मास्क तैयार भी किए है।

अगामी तीन दिनों तक सार्वजनिक अवकाश तथा लाॅकडाउन के चलते आमजन को कैश ट्राॅजेक्शन में कोई परेशानी न हो इसके देखते हुए जिलाधिकारी ने ग्राहक सेवा केन्द्रों और सभी एटीएम को सुचारू रखने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिस किसी गांव से बैंक, ब्रान्च या एटीएम दूर है वे लोग अपने निकटतम ग्राहक सेवा केन्द्र (सीएसपी) में जाकर कैश का लेन देन करवा सकते है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 138 ग्राहक सेवा केन्द्र संचालित है। ग्राहक सेवा केन्द्रों पर कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड और किसी भी बैंक का एटीएम ले जाकर कैश का लेन देन करा सकते है। इस दौरान जिलाधिकारी ने लाॅकडाउन की स्थिति, कानून व्यवस्था, दैनिक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति आदि की समीक्षा भी की।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी हंसा दत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, सीएमओ डा0 केके सिंह आदि अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here