Home उत्तराखण्ड लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को किया गया याद

लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को किया गया याद

206
0
SHARE

देश के पहले गृहमंत्री ‘लौहपुरूष‘ सरदार बल्लभ भाई पटेल की जंयन्ती पूरे जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में हर्षोउल्लास से मनायी गई। सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर 31 अक्टूबर को जिला मुख्यालय सहित तहसील व विकासखण्ड स्तर पर भी रन फाॅर यूनिटी कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा सरदार पटेल के चित्रों पर माल्यापर्ण करते हुए देश की एकता, अखण्डता व सुरक्षा की शपथ ली गई।

जिला मुख्यालय में रन फाॅर यूनिटी कार्यक्रम के तहत सेवा इंटरनेशनल संस्था के माध्यम से वृहद सफाई अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान ने कुंड काॅलोनी में हरी झण्डी दिखाकार सफाई अभियान का शुभांरभ किया। प्लाग फाॅर सेवा के तहत डीएम, एसपी व अन्य विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों सहित स्कूली छात्र-छात्राओं तथा संस्था के कार्मिकों ने नगर क्षेत्र में वृहद सफाई अभियान में हिस्सा लेकर स्वच्छता हर व्यक्ति की जिम्मेदारी का संदेश दिया। इस कार्यक्रम के तहत गोपेश्वर नगर क्षेत्र के कुंड काॅलोनी, महाविद्यालय, ब्रह्मसैंण, गैस गोदाम तथा वैतरणी में अलग-अलग टीमें बनाकर वृहद सफाई अभियान चलाया गया। सफाई कार्यक्रम में लगभग 500 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया तथा कूडा व प्लास्टिक एकत्रित कर नगर पालिका के सुर्पुद किया। सरदार पटेल के जन्म दिवस पर आयोजित प्लग फाॅर सेवा कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छता के प्रति हर व्यक्ति को जिम्मेदार रहने तथा ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने का संदेश दिया गया।

वही दूसरी ओर राष्ट्रीय एकता दिवस पर खेल विभाग द्वारा स्पोर्टस स्टेडियम गोपेश्वर से गोपीनाथ मंदिर तक आयोजित रन फाॅर यूनिटी को नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल एवं मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा खुद भी देश की एकता और अखण्डता के लिए दौड लगाई। इस कार्यक्रम में विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूली बच्चों, अध्यापकों, खेल प्रेमियों ने हर्षोउल्लास के साथ भाग लिया और देश की एकता, अखण्डता व सुरक्षा की शपथ ली। जिलाधिकारी ने रन फाॅर यूनिटी में भाग लेने वाले 20 प्रतिभागियों को लक्की ड्राॅ के माध्यम से पुरस्कार भी वितरित किए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनको नमन किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद विभिन्न रियासतों में विखरे भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केन्द्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को भारत का बिस्मार्क और लौह पुरूष के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। कहा कि सरदार पटेल की स्मृति में उनके जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। हम सभी को उनसे प्रेरणा लेकर ईमानदारी, सत्यनिष्ठा व टीम भावन के साथ देशहित में कार्य करना चाहिए।

राष्ट्रीय एकता दिवस के पर अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया ने क्लेक्ट्रेट परिसर में क्लेक्ट्रेट स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को देश की एकता, अखण्डता व सुरक्षा की शपथ दिलाई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को विकास को लक्ष्य बनाकर ईमानदारी व टीम भावना के साथ कार्य करने को कहा। राष्टीय एकता दिवस पर अन्य विभागों में भी देश की एकता व अखण्डता की शपथ ली गई। स्कूलों में भी सरदार पटेल की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए विविध कार्यक्रमों आयोजित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here