Home उत्तराखण्ड चमोली में आखिरी चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न

चमोली में आखिरी चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न

165
0
SHARE

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में थराली, नारायणबगड और देवाल के सभी मतदेय स्थलों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। आखरी चरण में 07 जिला पचांयत सदस्य, 66 क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा 138 ग्राम प्रधानों का भाग्य मतपेटिका में बंद हो गया। पंचायत चुनाव के तहत अब 21 अक्टूबर को मतगणना होगी। सभी संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदेय स्थलों पर भी मतदान शांतिपूर्ण रहा। समाचार लिखे जाने तक निर्वाचन कन्ट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार थराली में 62.78, नारायणबगड में 60.82 तथा देवाल ब्लाक में 41.31 प्रतिशत मतदान हुआ। देवाल ब्लाक के दूरस्थ मतदेय स्थलों के आंकडे अभी आने शेष है। अंतिम चरण में थराली, नारायणबगड तथा देवाल ब्लाक में 55 प्रतिशत तक मतदान होने की उम्मीद है।

अंतिम चरण के लिए सभी मतदेय स्थलों पर निर्धारित समय पर सुबह ठीक 8ः00 बजे मतदान प्रारम्भ हुआ। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सुबह निर्वाचन कन्ट्रोल रूम पहुॅचकर सभी मतदेय स्थलों पर मतदान प्रारम्भ होने की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने नारायणबगड ब्लाक में विभिन्न मतदेय स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर मतदान व्यवस्थाओं को जायजा भी लिया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मतदेय स्थलों पर मतदान प्रतिशत की जानकारी लेते हुए सुरक्षा कार्मिकों को मतदेय स्थल के निर्धारित दायरे में किसी को भी एकत्रित न होने के निर्देश दिए। साथ निर्वाचन अभिकर्ताओं को भी मतदेय स्थल के अंदर ही बैठे रहने को कहा।

प्रेक्षक अलोक कुमार पांडेय, जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी हंसा दत्त पांडे ने नारायणबगड ब्लाक में स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष तथा मतदान सामग्री रिसीविंग काउंटर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने पोलिंग पार्टियों की वापसी पर मतपेटियों को सुव्यवस्थित ढंग से स्ट्रांग रूम में सील करने एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

आखरी चरण में हांलाकि सुबह पहले दो घंटे में केवल 10 प्रतिशत ही मतदान हुआ, लेकिन दिन चढते ही मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की लम्बी कतारे भी देखने को मिली। मतदान को लेकर घरेलू महिलाएं और युवाओं ने जहाॅ खासे उत्साह के साथ अपने मतदाधिकारी का प्रयोग किया, वही बुजुर्ग मतदाताओं ने भी जमकर मतदान किया। नारायणबगड ब्लाक के झिझोणी, छेकुडा तथा देवाल के चिडिंगा मल्ला व थराली के कई मतदेय स्थलों पर सायं 6ः00 बजे तक भी मतदान हुआ। निर्वाचन कन्ट्रोल रूम को अभी तक मिली जानकारी के अनुसार अंतिम चरण में थराली, नारायणबगड और देवाल ब्लाक में 55 प्रतिशत तक मतदान होने की उम्मीद है। जिले में पहले चरण में दशोली, जोशीमठ और घाट ब्लाक में 71.61 तथा दूसरे चरण में कर्णप्रयाग, गैरसैंण व पोखरी में 63.59 प्रतिशत मतदान हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here