Home उत्तराखण्ड ड्यूटी के दौरान कैरम खेल रहे कर्मचारी

ड्यूटी के दौरान कैरम खेल रहे कर्मचारी

357
0
SHARE

जिलाधिकारी/प्रशासक जिला पंचायत स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को जिला पंचायत कार्यालय के विभिन्न अनुभागों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के भूतल पर एनसीसी को किराए पर दिए गए कक्ष में एनसीसी के कार्मिक व जिला पंचायत का वाहन चालक डयूटी के दौरान कैरम खेलते पाए गए। जिलाधिकारी ने मौके पर ही एएमए जिला पंचायत को निर्देश दिए कि तत्काल वाहन चालक को प्रतिकूल प्रविष्टि दें और भविष्य के लिए सचेत करें। कहा कि आफिस टाईम में कर्मचारियों का कैरम खेलना घोर अनुशानहीनता है। इसके साथ ही उन्होंने एनएसीसी को किराए पर दिए गए स्पोर्टस एवं टीवी कक्ष को भी तत्काल खाली कराने को कहा। जिला पंचायत के कार्मिकों की उपस्थित पंजिका अवलोकन में दो कर्मचारी उपार्जित अवकाश तथा एक कर्मचारी पितृत्व अवकाश पर पाए गए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत के सभी कर्मचारियों की वायोमैट्रिक्स उपस्थित की डिटेल भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत में सार्वजनिक निर्माण अनुभाग, सामान्य अनुभाग, लेखा अनुभाग, प्रशासनिक, राजस्व एवं कर अनुभागों का निरीक्षण भी किया। पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में राज्य वित्त के तहत स्वीकृत 441 निर्माण कार्यो में से अभीतक केवल 36 कार्य ही पूर्ण होने पर सहायक अभियंता को जमकर फटकार लगाई और सहायक अभियंता को तत्काल चेतावनी जारी करने के निर्देश एएमए को दिए। उन्होंने एएमए को निर्माण कार्यो का व्यक्तिगत रूप से माॅनिटरिग करने को भी कहा। राज्य वित्त के तहत जिला पंचायत को 8.49 करोड़ की स्वीकृत धनराशि में से अभी तक 46 लाख ही निर्माण कार्यो पर व्यय किया गया है। इसके देखते हुए जिलाधिकारी ने सहायक अभियंता को लंबित निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुए जल्द अवशेष कार्यो को पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत की दुकानों से प्राप्त होने वाले किराए की भी गहनता से समीक्षा की। इस दौरान किराया पंजिका के अवलोकन में पाए गया कि जिला पंचायत की 185 दुकानों में से कई दुकानों का किराया काफी समय से बकाया है। इस पर जिलाधिकारी ने एएमए को निर्देश दिए कि अभियान चलाकर बकाया किराए की वसूली की जाए। उन्होंने सभी बकायादारों को 10 सितंबर तक किराया जमा कराने हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि जो किराया जमा न करें उनकी दुकानें खाली कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान ठेकेदारी लांइसेन्स एवं ट्रांस्पोर्ट लाइसेन्स कर वसूली में भी तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

पिछली आपदा के कई निर्माण कार्य अभी तक शुरू न किए जाने पर भी जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए एएमए को तत्काल निर्माण कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। कहा कि ठेकेदारों से निर्माण कार्यो को पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित करते हुए अनुबन्ध किया जाए। इस दौरान उन्होंने जिला पंचायत के डाक बंगलों एवं जिला पंचायत की भूमि के बारे में भी जानकारी ली तथा डाक बंगलों को किराए पर दिए जाने के लिए बोली प्रक्रिया का पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश एएमए को दिए। इस अवसर पर एएमए जिला ंपचायत अशोक शर्मा, सहायक अभियंता श्याम लाल सहित अनुभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here