Home उत्तराखण्ड मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया

मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया

213
0
SHARE

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत मतगणना कार्यो को निष्पक्षता व शांतिपूर्व ढंग से संपन्न कराने को लेकर सोमवार को जीआईसी गोपेश्वर में मतगणना कार्मिकों को दूसरा प्रशिक्षण दिया गया। संसदीय क्षेत्र 02-गढवाल के अन्तर्गत चमोली जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए रिजर्व सहित 36 मतगणना सुपरवाईजर, 39 मतगणना सहायक तथा 44 माइक्रो आब्जर्बर नियुक्त किए गए है। मतगणना कार्मिकों को तीसरा और अंतिम प्रशिक्षण 22 मई को दिया जाएगा। मतगणना के दिन 23 मई को सुबह 5ः00 बजे कार्मिकों का रेन्डामाइजेशन के बाद विधानसभा व टेबल आवंटित की जाएगी। आयोग के निर्देश पर इस बार प्रत्येक विधानसभा की पांच मतदेय स्थलों की वीवीपैट की मतदाता पर्चियों की गणना भी की जाएगी। जिले में तीनों विधानसभा की मतगणना के लिए कुल 29 टेबल लगाई जाएगी, जिसमें बद्रीनाथ विधानसभा के लिए 11 तथा थराली व कर्णप्रयाग के लिए 9-9 टेबल रहेगी।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी मतगणना कार्मिकों को निर्धारित समय पर मतगणन स्थल पर पहुॅचने तथा पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण में अपनी शंकाओं का अच्छी तरह से समाधान करने तथा मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर एआरओ से संपर्क करने के भी निर्देश दिए। कहा कि मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलट की गणना पूरी होने का इंतेजार किए बगैर ईवीएम की सभी राउंड की गणना का कार्य पूरा किया जाएगा।

अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांदत्त पांडे एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएस बर्निया ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों के साथ अपने अनुभवों को शेयर करते हुए बेहद सर्तकता, सावधानी एवं धैर्य के साथ गणना कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि मतगणना निर्वाचन का महत्वपूर्ण चरण है। इसमें जरा सी भी चूक होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया दूषित हो जाती है। इसलिए विशेष सावधानी रखी जाय। उन्होंने मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने, मतगणना कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही एवं जल्दबाजी न करने के भी निर्देश दिए। कहा कि मतगणना कक्ष में आदर्श आचार संहिता के साथ-साथ आदर्श आचारण का भी पालन सुनिश्चित करें।

प्रशिक्षण प्रभारी यागेश धसमाना, तकनीकि प्रशिक्षण प्रभारी एपी डिमरी, प्रशिक्षक केसी पंत, मनोज तिवारी, डा0 प्रेम प्रकाश एवं ईवीए प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी सुशील बहुगुणा ने मतगणना कार्मिकों को हर एक बिंदु की जानकारी दी। गणना कार्मिकों को कन्ट्रोल यूनिट में लगी सीलों की अच्छी तरह से जाॅच करने व प्रारूप-17सी में सभी प्रत्याशियों को पडे मतों को सावधानीपूर्वक अंकित करने तथा कन्ट्रोल यूनिट के रिजल्ट सेक्शन के बारे में पूरा प्रशिक्षण दिया गया। कहा कि यदि किसी को मतदान का परिणाम दुबारा देखना है तो उसकी संतुष्टि के लिए दुबारा दिखा सकते है। मतगणना कार्मिकों को कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट पर्चियों की गणना का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान नवागंतुक संयुक्त मजिस्ट्रेट आईएएस आंकक्षा वर्मा, एआरओ देवानंद शर्मा, बुसरा अंसारी सहित सभी मतगणना कार्मिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here