Home उत्तराखण्ड आज आम आदमी पार्टी द्वारा पर्यावरण व प्रदूषण मानकों की खुली...

आज आम आदमी पार्टी द्वारा पर्यावरण व प्रदूषण मानकों की खुली अवहेलना को लेकर ज्ञापन सौंपा

69
0
SHARE

 

देहरादून 10 जुलाई, आज आम आदमी पार्टी द्वारा शीशमबाड़ा स्थित वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में पर्यावरण व प्रदूषण मानकों की खुली अवहेलना को लेकर उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष को एक ज्ञापन सौंपा गया।

विदित हो कि लगभग छह: माह पूर्व नगर निगम देहरादून द्रारा सहस्त्रधारा रोड स्थित कूडा़घर को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार जल्दबाजी में आधे-अधूरे बने शीशमबाड़ा स्थित वेस्ट प्लांट स्थान्तरित किया गया था।

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी की प्रदेश संगठन मँत्री उमा सिसौदिया ने कहा कि शीशमबाड़ा स्थित कूड़ाघर का निर्माण अवैध रूप से नियम कानूनों को ताक पर रखकर किया गया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित मानकों का जरा भी पालन नहीं किया गया है।
स्थानीय क्षेत्रवासियों द्वारा भी शीशमबाड़ा कूड़ाघर के निर्माण के समय से ही इसका लगातार विरोध किया जाता रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस कूड़ाघर के आसपास बड़ी संख्या में शैक्षणिक संस्थान, कार्यालय व रिहायशी क्षेत्र स्थापित हैं, जिसके कारण आम जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दुर्गंध व यत्र-तत्र बिखरे कूड़े-कचरे के कारण स्थानीय क्षेत्रवासियों का जीना दूभर है व बीमारियों के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़़ रहा है। आने वाले बरसाती मौसम को देखते हुये क्षेत्र में प्रदूषण व पर्यावरण की स्थिति और भी भयावह हो सकती है।

इस अवसर पर बोलते हुए जिला अध्यक्ष मध्य दून विशाल चौधरी ने कहा क़ी शीशमबाड़ा कूड़ाघर की निर्माता “रैमके कम्पनी” उत्तराखंड में अपने निर्माण कार्यों को लेकर शुरू से ही विवादित और ब्लैक लिस्टेड रही है, फिर भी तत्कालीन सरकार व नगर निगम द्वारा कम्पनी द्वारा निर्धारित निर्माण, प्रदूषण व पर्यावरण मानकों का पालन नहीं किये जाने के बाद भी क्षेत्रवासियों के विरोध के बावजूद शीशमबाड़ा कूड़ाघर प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी गयी, जिसके कारण क्षेत्रवासियों में व्यापक रोष व्यापत है।

पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सौंपे ज्ञापन के माघ्यम से अाम आदमी पार्टी, पछवादून जिला के जिला अध्यक्ष महंत राज गिरी ने माँग की है कि तत्काल प्रभाव से जनहित में शीशमबाड़ा स्थित वेस्ट प्लांट के संचालन पर रोक लगायी जाये, अन्यथा आम आदमी पार्टी क्षेत्रवासियों को साथ लेकर विरोध में जनान्दोलन छेड़ने पर बाध्य होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन-प्रशासन व संबंधित विभाग की होगी।

ज्ञापन देने वालों में प्रदेश मीडिया प्रभारी कुलदीप सहदेव, जिला सचिव जीतेन्द्र पंत, महानगर अघ्यक्ष अशोक सेमवाल, सरिता गिरी, सागर रावल, शिखा गुप्ता, सुनील घाघट, रोहित कुमार, पवन रावत, शहजाद युसुफ सहित अनेक क्षेत्रवासी आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here