Home उत्तराखण्ड गुलदार के खौफ से एफआरआई बंद।

गुलदार के खौफ से एफआरआई बंद।

15
0
SHARE

देहरादून: वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में सिर्फ देहरादून, बल्कि देश और विदेश से भी पर्यटक पहुंचते हैं। दूसरी तरफ एक बार फिर एफआरआइ परिसर में गुलदार की सक्रियता बढ़ गई है। ऐसे में पर्यटकों की जान का खतरा पैदा होता दिख रहा है। इस स्थिति को देखते हुए एफआरआइ प्रशासन ने पूरे परिसर को सभी तरह के पर्यटकों के लिए 05 दिन के लिए बंद कर दिया है।
एफआरआइ में न सिर्फ निरंतर गुलदार की धमक दिखाई दे रही है, बल्कि वह यहां वन्यजीव का शिकार भी कर चुका है। जिसका अधिकांश खाया हुआ शव संस्थान के एक वन मार्ग पर पाया गया है। फआरआइ के प्रचार एवं संपर्क कार्यालय के मुताबिक गुलदार की सक्रियता बढ़ने से पर्यटकों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है। लिहाजा, संस्थान परिसर में 02 अक्तूबर से 06 अक्तूबर तक पर्यटकों का प्रवेश प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है।
इसी के साथ परिसर में सुबह और शाम की सैर पर भी रोक लगाई गई है। वहीं, एफआरआइ प्रशासन ने वन विभाग से अनुरोध किया है कि सक्रिय गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया जाए। साथ ही विभाग से सुरक्षा के मद्देनजर गश्त करने का आग्रह भी किया गया है। ताकि किसी अनहोनी को रोका जा सके।