Home उत्तराखण्ड उत्तराखण्ड के बच्चों ने राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में किया राज्य का...

उत्तराखण्ड के बच्चों ने राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में किया राज्य का नाम रोशन

5
0
SHARE

उत्तराखण्ड के बच्चों ने राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में किया राज्य का नाम रोशन

17 से 19 सितम्बर 024 तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय इन्सपायर अवार्ड प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड के 04 बच्चों ने अपना स्थान बनाने में सफलता प्राप्त की है। शिक्षा महानिदेशक झरना कमठान ने बताया कि राष्ट्रीय इन्सपायर अवार्ड प्रतियोगिता में पूरे देश से लगभग 08 लाख बच्चों ने ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से नामांकन करवाया था।

जनपद व राज्य स्तर पर सम्पन्न प्रतियोगिताओं के बाद पूरे देश से 345 छात्र-छात्राओं का राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये चयन किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड से 11 बच्चों ने चयन के उपरांत प्रतिभाग किया। पूरे देश में 31 बच्चों का राष्ट्र स्तर पर चयन किया गया, जिसमें से 04 बच्चे उत्तराखण्ड राज्य के हैं, इनमें से 02 निजी विद्यालयों तथा 02 राजकीय विद्यालयों के छात्र हैं। महानिदेशक ने इन सभी बच्चों व इनके मार्गदर्शक शिक्षकों को इस सफलता हेतु बधाई दी है तथा इसे राज्य के लिये गौरव का क्षण बताया है।

एस०सी०ई०आर०टी० की निदेशक, श्रीमती बन्दना गर्त्याल ने बताया कि कुमारी स्वीटी, रेडियन पब्लिक स्कूल, ऊधमसिंहनगर ने अपने मार्गदर्शक शिक्षक जितेन्द्र कुमार के मार्गनिर्देशन में महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली ऊंची हील्स वाली जूतियों के लिये कर्वटेबिल हील्स, कौस्तुभ श्रीयम दुबे, आर्मी पब्लिक स्कूल देहरादून ने अपने मार्गदर्शक शिक्षक धीरज डोभाल के निर्देशन में जंगलो में लगने वाली आग की सूचना एवं सुरक्षा हेतु जी०पी०एस० कॉलर हेतु फॉरेस्ट फायर टर्मिनेटर, मयंक राणा, पी०एम० श्री राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज, पौंठी, रुद्रप्रयाग ने

मार्गदर्शक शिक्षक पीयूष शर्मा के निर्देशन में पश्चिमी पद्धति के सार्वजनिक शौचालयों में स्वच्छता एवं कीटाणुरोधी कमौड तथा आयुष, अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज, नेटवाड़, उत्तरकाशी ने मार्गदर्शक शिक्षिका रोहिणी बिजल्वाण के मार्गनिर्देशन में घरेलू पालतू पशुओं के मलमूत्र तथा व्यर्थ सामग्री को उठाने हेतु मल्टीपर्पज लिफ्टिंग मशीन पर अपने मॉडल प्रस्तुत किये। जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सराहना के साथ-साथ राष्ट्र स्तरीय मॉडल के रुप मे चयनित किया गया।

श्रीमती गर्व्याल ने इस हेतु एस०सी०ई०आर०टी० की पूरी टीम व कार्यक्रम समन्वयक डॉ० अवनीश उनियाल को इस उपलब्धि हेतु बधाई दी तथा सम्बन्धित विद्यालया के प्रधानाचार्य, मार्गदर्शक शिक्षकों एवं सफलता प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को भी शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि उनका यह प्रयास सम्पूर्ण शिक्षा जगत के लिये मार्गदर्शक का कार्य करेगा तथा अन्य छात्र-छात्राओं के लिये प्रेरणास्रोत बनेगा।