Home देश देश में कब लागू होगा एक राष्ट्र, एक चुनाव? NDA 3.0 के...

देश में कब लागू होगा एक राष्ट्र, एक चुनाव? NDA 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर सामने आया बड़ा अपडेट

11
0
SHARE

देश में कब लागू होगा एक राष्ट्र, एक चुनाव? NDA 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर सामने आया बड़ा अपडेट

देश में एक राष्ट्र, एक चुनाव कब लागू होगा? एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बड़ी जानकारी सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बार-बार कहा था कि उनके तीसरे कार्यकाल में कुछ बड़े फैसले लिए जाएंगे।

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल के दौरान ही ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ (ONOE) लागू किया जाएगा।

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर सूत्रों ने कहा कि एनडीए सरकार के इसी कार्यकाल में निश्चित रूप से वन नेशन, वन इलेक्शन लागू होगा। यह सच होगा। मोदी सरकार को भरोसा है कि इस मामले में पार्टी लाइन से अलग समर्थन मिलेगा और सत्तारूढ़ गठबंधन के अंदर एकजुटता पूरे कार्यकाल के दौरान बनी रहेगी।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने ONOE लागू करने का किया था वादा

आपको बता दें कि एनडीए के पहले दो कार्यकालों 2014-2024 में बीजेपी को अकेले पूर्ण बहुमत मिला था। हालांकि, इस बार भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जोकि बहुमत के आंकड़े से कम थीं। इस पर मोदी सरकार 3.0 में एनडीए के घटक दलों का दबदबा बढ़ गया। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वन नेशन, वन इलेक्शन लाने का वादा किया था।

कमेटी ने राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को अपने लगातार 11वें स्वतंत्रता दिवस भाषण में राजनीतिक पार्टियों से एक राष्ट्र, एक चुनाव के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने की अपील की थी। उन्होंने बार-बार होने वाले चुनावों को देश के विकास में बाधा बताया। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मार्च में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को वन नेशन, वन इलेक्शन पर अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। कमेटी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का समर्थन किया