Home उत्तराखण्ड महिला को दिया फॉरेक्स ट्रेडिंग का झांसा, मुनाफा भी दर्शाया, फिर AI...

महिला को दिया फॉरेक्स ट्रेडिंग का झांसा, मुनाफा भी दर्शाया, फिर AI की मदद से ठग लिए 2.04 करोड़

46
0
SHARE

महिला को दिया फॉरेक्स ट्रेडिंग का झांसा, मुनाफा भी दर्शाया, फिर AI की मदद से ठग लिए 2.04 करोड़

अधोईवाला निवासी कमल सिंह चौधरी ने की है। गत 5 अक्टूबर 2021 को उनके वाट्सएप नंबर पर अज्ञात व्यक्ति ने मैसेज भेजा। जिसके बाद ये पूरा खेला शुरू हुआ।

फॉरेक्स ट्रेडिंग का झांसा देकर रायपुर निवासी व्यक्ति से 2.04 करोड़ रुपये ठग लिए। आरोपियों ने पीड़ित को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के माध्यम से झांसे में लिया। सारा माहौल बनाया और कई बार बैठक के लिए दिल्ली भी बुलाया। पीड़ित के खाते में मुनाफा भी दर्शाया गया लेकिन आरोपियों ने रकम नहीं दी। पुलिस ने पांच आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एसओ रायपुर प्रदीप सिंह नेगी ने बताया कि शिकायत वाणी विहार, अधोईवाला निवासी कमल सिंह चौधरी ने की है। गत 5 अक्टूबर 2021 को उनके वाट्सएप नंबर पर अज्ञात व्यक्ति ने मैसेज भेजा। व्यक्ति ने अपना नाम अमरीक सिंह निवासी गुलहेरा, पेहवा, कुरूक्षेत्र, हरियाणा बताया। यह भी बताया उनका अनुबंध अमेरिकी कंपनी से है, जोकि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम के माध्यम से फारेक्स ट्रेडिंग करती है। आप घर बैठे बैठे अच्छे रुपये कमा सकते हैं। इसके बाद आरोपियों ने कंपनी का रजिस्ट्रेशन लेटर भी भेजा और एक हजार रुपये निवेश करने को कहा और तत्काल आठ प्रतिशत मुनाफे के साथ 1080 रुपये वापस कर दिये।

चौधरी को एक लिंक और पंजीकरण के लिए एक आईडी भेजी गई। इस पर उन्होंने छह अक्तूबर 2021 को 50 हजार रुपये जमा कर दिए। करीब आठ प्रतिशत मुनाफे के साथ धनराशि उनकी खाते में आ गई लेकिन उनकी मूल धनराशि को रोक लिया गया तथा अमरीक सिंह ने चार व्यक्तियों दीपक ठाकुर निवासी महीला कालोनी गांधी नगर, नई दिल्ली ईस्ट, संजय कुमार वर्मा निवासी गांधी नगर, मुल्तानी मोहल्ला नई दिल्ली ईस्ट और जसपाल सिंह व सतनाम सिंह जिन्हें अमरीक सिंह ने अपना रिश्तेदार बताया से नोएडा स्थित अपने कार्यालय बुलाया और सबसे मुलाकात कराई। उन्हें बताया गया कि बिजनेस कैसे करना है। इसके बाद उनसे और निवेश करने के लिए कहा गया।

एक जनवरी 2022 से 10 जून 2023 के बीच उन्होंने दो करोड़ चार लाख रुपये धनराशि का निवेश कर दिया, लेकिन मुनाफे के बजाए उनकी मूल धनराशि भी नहीं लौटाई गई। इसके बाद जब वह आरोपितों के कार्यालय नोएडा पहुंचे तो उनके साथ हाथापाई की गई और धमकी दी कि यदि दोबारा रुपये मांगने के लिए आए तो वह उन्हें मरवा देंगे। इस मामले में अमरीक सिंह, दीपक ठाकुर, संजय कुमार, जसपाल सिंह व सतनाम सिंह के खिलाफ रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।