Home उत्तराखण्ड बिना मान्यता पाए गए स्कूल एक बंद हुआ, दो ने मान्यता के...

बिना मान्यता पाए गए स्कूल एक बंद हुआ, दो ने मान्यता के लिए किया आवेदन

33
0
SHARE

एक स्कूल बंद, दो ने किया मान्यता के लिए आवेदन

रुद्रपुर। शहर में बीते दिनों बिना मान्यता संचालित होते पाए गए चार स्कूलों में से एक स्कूल को बंद कर दिया गया है। दो स्कूलों ने मान्यता के लिए शिक्षा विभाग को आवेदन किया है।

शिक्षा सत्र 2024-25 की शुरूआत में बिना मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाया गया था। इसमें रुद्रपुर खंड शिक्षा अधिकारी ने चार स्कूलों को बिना मान्यता संचालित होते पाया था। खंड शिक्षा अधिकारी ने इसकी रिपोर्ट मुख्य शिक्षा अधिकारी को सौंपी थी। उधर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने चारों स्कूल के प्रबंधक व प्रधानाचार्य को नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह में स्कूल की मान्यता लेने या स्कूल को बंद करने के आदेश दिए थे। इसका असर रहा कि चार स्कूलों में से एक ने स्कूल संचालन को ही बंद कर दिया, जबकि दो ने मान्यता के लिए आवेदन किया है। बंद स्कूल के लगभग 50 बच्चों को अगल-बगल के स्कूलों में शिफ्ट किया गया है। वहीं एक स्कूल के कोई जवाब न देने पर विभाग कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है।

बिना मान्यता संचालित होने वाले शिक्षण संस्थानों के विरुद्ध व्यापक अभियान चलाया जाएगा। जो संस्थान बिना मान्यता संचालित मिलेंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। रुद्रपुर में दो स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन किया है। -केएस रावत, सीईओ।