Home उत्तराखण्ड 24 लोग नौकरी के झांसे में विदेश में फंसे, महिलाओं को देह...

24 लोग नौकरी के झांसे में विदेश में फंसे, महिलाओं को देह व्यापार में झोंकने की धमकी

30
0
SHARE

24 लोग नौकरी के झांसे में विदेश में फंसे, महिलाओं को देह व्यापार में झोंकने की धमकी
उत्तराखंड के 15 युवक थाईलैंड में नौकरी के लिए गए थे, लेकिन वहां उन्हें अगवा कर लिया गया। इस घटना को दो महीने हो चुके हैं और अभी तक उनके बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इस बीच एक और नई खबर सामने आई है।

15 युवाओं के अपहरण के बाद अब 9 महिलाओं को भी नौकरी के लालच में अगवा कर लिया गया है। इन लोगों को पहले थाईलैंड में छोटी-मोटी नौकरियों का झांसा देकर लाया गया, फिर इन्हें बंदूक की नौंक पर म्यांमार भेजा गया। अब यहाँ उन्हें कॉल सेंटर में धोखाधड़ी के काम में लगाया गया है।

कॉल सेंटर की नौकरी के लिए रखे गए पुरुषों के परिवारों ने खुलासा किया है कि उन्हें आकर्षक नौकरियों का लालच देकर थाईलैंड ले जाया गया। थाईलैंड से महिलाओं को अगवा कर म्यांमार के म्यावड्डी में एक साइबर क्राइम सेंटर में काम करने के लिए मजबूर किया गया। यह घटनाक्रम म्यांमार में भारतीय दूतावास द्वारा 19 जुलाई को एक सेंटर से 11 भारतीयों की रिहाई की सूचना के कुछ दिन बाद सामने आया।

महिलाओं को छुड़ाने की कोशिश जारी
उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगौली ने सूचित किया कि राज्य सरकार विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के संपर्क में है। उन्होंने बताया “हमने म्यांमार में बंधक बने उत्तराखंड के युवाओं के बारे में विदेश मंत्रालय को सूचित कर दिया है। नौ महिलाओं के मामले में विभाग उनके बारे में जानकारी जुटा रहा है। हम उन्हें शीघ्र छुड़ाने के लिए सभी आवश्यक प्रयास कर रहे हैं।”

बंधक परिवार के सदस्य ने घटना के बारे में बताया
अपहरणकर्ताओं ने महिलाओं को अन्य किडनेप किए लोगों के सामने निर्वस्त्र कर पीटने सहित कई प्रकार की क्रूर यातनाएं दी हैं। वहां मौजूद हमारे बच्चों ने भी इस स्थिति को देखा और बताया कि यातना के दौरान उनकी चीखें सुनकर उनकी रूह काँप गई। हमारे बेटे ने इंस्टेंट मैसेजिंग एप के माध्यम से हमें सूचित किया कि अपहरणकर्ता लगातार धमकी दे रहे थे कि महिलाओं को देह व्यापार में धकेल दिया जाएगा।