Home उत्तराखण्ड ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन: 13 स्टेशन, 16 सुरंगें…750 करोड़ से बिछेगा ट्रैक, जल्द...

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन: 13 स्टेशन, 16 सुरंगें…750 करोड़ से बिछेगा ट्रैक, जल्द शुरू होगा काम

55
0
SHARE

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन: 13 स्टेशन, 16 सुरंगें…750 करोड़ से बिछेगा ट्रैक, जल्द शुरू होगा काम

125 किमी दूरी वाली इस रेलवे लाइन का 105 मीटर हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। शेष 20 किमी में पुल और रेलवे स्टेशन होंगे।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर 750 करोड़ की लागत से ट्रैक बिछाया जाएगा। बृहस्पतिवार 4 जुलाई को इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। भारतीय रेलवे का उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल जल्द ही ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू करेगा।ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर 750 करोड़ की लागत से ट्रैक बिछाया जाएगा। बृहस्पतिवार 4 जुलाई को इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

भारतीय रेलवे का उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल जल्द ही ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू करेगा।125 किमी दूरी वाली इस रेलवे लाइन का 105 मीटर हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। शेष 20 किमी में पुल और रेलवे स्टेशन होंगे। अब इस रेलवे लाइन पर ट्रैक बिछाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए रेलवे विकास निगम ने टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। रेलवे विकास निगम के अधिकारियों का कहना है कि 2026 के अंत तक ट्रैक बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

13 स्टेशन हैं पूरी परियोजना में
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर कुल 13 स्टेशन हैं। इनमें वीरभद्र और योगनगरी रेलवे स्टेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। योगनगरी रेलवे स्टेशन तक ट्रेनें चल भी रही हैं। इनके अलावा शिवपुरी, ब्यासी, देवप्रयाग, जनासू, मलेथा, श्रीनगर, धारीदेवी, तिलनी, घोलतीर, गौचर व सिंवई (कर्णप्रयाग) में स्टेशन हैं। स्टेशन निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया आगामी अगस्त तक पूरी होने की संभावना है।

16 सुरंगें हैं पूरी परियोजना में
इस रेलवे लाइन का 84 फीसदी हिस्सा सुरंग के अंदर से गुजरेगा। पूरी रेललाइन पर 16 मुख्य और 12 सहायक सुरंगें बनाई जा रही हैं। सात सहायक सुरंगें हाईवे से जुड़ रही हैं जो आपातकाल में निकासी का कार्य करेंगी। पूरी लाइन पर 16 पुल हैं। इनमें चंद्रभागा, लक्ष्मोली व श्रीनगर में पुल निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष 13 पुलों का निर्माण कार्य भी 70 फीसदी से अधिक पूर्ण हो चुका है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर ट्रैक बिछाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। 750 करोड़ की लागत से भारतीय रेलवे का उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल ट्रैक बिछाने का कार्य जल्द शुरू करेगा।
– ओपी मालगुड़ी, उपमहाप्रबंधक (सिविल), रेलवे विकास निगम।